उद्योग मंत्री लखमा ने जिला खनिज संस्थान न्यास शासी परिषद के कार्यों की सराहना की

रायपुर, 22 जुलाई 2020/ उद्योग मंत्री और महासमुंद जिले के प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने आज वीडियों कॉफ्रेसिंग के जरिए जिला खनिज संस्थान न्यास शासी परिषद की बैठक ली। बैठक में प्रभारी मंत्री श्री लखमा की अध्यक्षता में जिले के जिला खनिज न्यास संस्थान की आडिट रिपोर्ट के साथ ही वार्षिक कार्य योजनाओं का भी अनुमोदन किया गया। उन्होंने खनिज न्यास संस्थान के कार्यो की सराहना करते हुए कहा की इससे क्षेत्र का विकास होगा। बैठक में न्यास के सदस्य संसदीय सचिव द्वय श्री विनोद चन्द्राकर, श्री द्वारिकाधीश यादव, राज्य वन विकास निगम के अध्यक्ष श्री देवेन्द्र बहादुर सिंह और अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष श्री किस्मत लाल नंद सहित जिला प्रभारी मंत्री द्वारा नामांकित सदस्य, मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. रवि मित्तल, पुलिस अधीक्षक श्री प्रफुल्ल कुमार ठाकुर, वनमण्डलाधिकारी श्री मयंक पाण्डेय तथा शासी परिषद के अधिकारीगण उपस्थित थे।
प्रभारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने कहा कि खनिज न्यास की राशि खनन से प्रभावित लोगों के अलावा क्षेत्र में शिक्षा, स्वास्थ्य, महिला बाल विकास के जनहित के कामों के साथ महत्वपूर्ण पहल साबित होगी। उन्होंने कहा कि खनन प्रभावित गांवों के सरपंचों से लेकर जिले के मंत्री और विधायकों सहित जनप्रतिनिधियों द्वारा विकास कार्य के प्रस्तुत प्रस्तावों को भी शामिल किया गया है। बैठक में मंजूर हुए सभी प्रस्तावों के क्रियान्वयान के साथ-साथ समुचित निगरानी कर सुनिश्चित ढंग से समय सीमा के भीतर पूरा करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होेंने अधूरे कामों को भी जल्द पूरा करने कहा।
  श्री लखमा ने कहा कि गोठान आजीविका के एक सशक्त माध्यम के रूप में विकसित किया जा सकता है। इस पर प्रभावी रूप से काम करने की जरूरत है। कलेक्टर श्री गोयल ने बैठक में वर्ष 16-17 के कामों की प्रगति का ब्यौरा देते हुए बताया कि 288 काम पूरे हो गये हैं। श्री गोयल ने वर्ष 17-18 में दो काम लंबित होने की बात की। वर्ष 18-19 के 66 कार्य पूर्ण एवं वर्ष 19-20 के सात काम प्रगतिरत् तथा एक काम पूर्ण होने से अवगत कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *