Thursday, September 24

केरल के दो तटीय इलाकों में कोरोना का कम्युनिटी ट्रांसमिशन, लॉकडाउन लगाया गया

तिरुवनंतपुरम। क्या केरल में कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन हो गया है ? इस तरह के कई सारे सवाल सामने आ रहे थे। बीते दिन प्रदेश में कोरोना के 791 नए मामले दर्ज किए गए जिसके बाद यहां पर संक्रमितों की संख्या बढ़कर 11,066 हो गई। मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि तिरुवनंतपुरम की दो तटीय इलाकों पूंथुरा और पुल्लुविया में कम्युनिटी ट्रांसमिशन हुआ है। जिसका मतलब है कि प्रदेश का बाकी हिस्सा अभी कोरोना की मार झेल रहा है लेकिन वहां पर कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं हुआ है।
मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि तिरुवनंतपुरम के तटीय क्षेत्र में संक्रमण के बहुत तेजी से फैलने से ‘अप्रत्याशित स्थिति’ बन गई है। जिसके बाद इन इलाकों में पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है।
क्या है कम्युनिटी ट्रांसमिशन
कोरोना संक्रमण में कम्युनिटी ट्रांसमिशन ऐसा दौर है जब व्यक्ति को इस बात का भी अहसास नहीं होता कि संक्रमण आखिर उस तक कैसे पहुंचा। कम्युनिटी ट्रांसमिशन में ऐसे लोग संक्रमित हो जाते हैं जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में भी न आए हो और न ही उनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री है।
लगातार बढ़ रहे मामले
प्रदेश में शुक्रवार को कोविड-19 के 791 नए मामले दर्ज किए गए। मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि जो नये मामले आए हैं उनमें 532 लोग ऐसे हैं जो संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से संक्रमित हो गए जबकि आज 133 लोग ठीक हुए। फिलहाल 6029 मरीज उपचाराधीन हैं।
मुख्यमंत्री विजयन ने कहा कि नए मरीजों में 135 विदेश से जबकि 198 अन्य राज्यों से आये थे। उन्होंने कहा कि 42 लोगों में कैसे संक्रमण पहुंचा, पता नहीं चल पाया है। तिरुवनंतपुरम जिले में 246 नए मरीज सामने आए, उनमें से केवल दो विदेश से लौटै थे जबकि 237 संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आकर संक्रमित हो गए।
लगातार बढ़ रहे मामलों के चलते प्रदेश सरकार ने बैंकों को हर शनिवार बंद रखने का निर्णय किया है। हालांकि दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद ही रहते हैं लेकिन सरकार के फैसले के बाद अब हर शनिवार को बैंकों की छुट्टियां रहेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *