Thursday, September 24

कोई ट्यूशन नहीं, शिक्षकों के मार्गदर्शन और घर के सकारात्मक माहौल को दिया श्रेय जिन्दल कॉलोनी की निकिता ने लगन से बनाया स्थान · मानविकी की छात्रा हैं, भारतीय विदेश सेवा है लक्ष्य

रायपुर मंगलवार, 14/07/2020। बच्चों में लगन हो तो उन्हें लक्ष्य हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता। जिन्दल कॉलोनी, मंदिर हसौद, रायपुर की निकिता सैनी ने बगैर किसी ट्यूशन सिर्फ अपने स्कूल डी.पी.एस.,रायपुर के शिक्षकों के मार्गदर्शन और घर के खुशनुमा माहौल से प्रेरित होकर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षा में 98.4 प्रतिशत अंक प्राप्त किया और रायपुर की टॉपर व छत्तीसगढ़ की सेकंड टॉपर के रूप में अपना नाम दर्ज कराया। उनकी इस सफलता पर जे.एस.पी.एल. के चेयरमैन श्री नवीन जिन्दल ने बधाई दी है और उज्ज्वल भविष्य की कामना की है।

निकिता बताती हैं कि राजनीति शास्त्र, भूगोल और अर्थशास्त्र उनकी पसंद के विषय हैं इसलिए उन्हें कभी भी पढ़ाई के दौरान बोरियत महसूस नहीं हुई। परीक्षा की तैयारियों के समय वे रात भर पढ़ाई करतीं और दिन में आराम। उन्हें स्कूल के शिक्षकों का बेहतरीन मार्गदर्शन मिला इसलिए कभी भी ट्यूशन की जरूरत महसूस नहीं हुई। घर में माता-पिता का भी भरपूर स्नेह मिला, कभी पढ़ने के लिए दबाव नहीं बनाया गया इसलिए उन्हें ऐसे सकारात्मक माहौल को बेहतरीन परिणाम में बदलने का अवसर मिला। कई बैडमिंटन प्रतियोगिताओं में भी हिस्सा ले चुकीं निकिता का लक्ष्य भारतीय विदेश सेवा है। उनके पिता कुलबीर सैनी जेएसपीएल, रायपुर में कार्यरत हैं और वे अपनी बेटी की इस उपलब्धि से गर्वान्वित हैं। निकिता की सफलता पर जेएसपीएल के प्रेसिडेंट प्रदीप टंडन ने उन्हें हार्दिक बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *