Sunday, September 27

कोरोना वायरस से मेक इन इंडिया के प्रभावित होने की बात करना जल्दबाजी: वित्त मंत्री सीतारमण

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि सरकार कोरोना वायरस का घरेलू उद्योगों पर पड़ने वाले प्रभाव से निपटने के लिए जल्दी ही उपायों की घोषणा करेगी। वित्त मंत्री ने चीन में फैले खतरनाक वायरस से उत्पन्न स्थिति को लेकर उद्योग प्रतिनिधियों के साथ समीक्षा बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में यह जानकारी दी। वित्त मंत्री ने कहा कि मेक इन इंडिया कार्यक्रम में कोरोना वायरस के प्रभाव के बारे में बात करना अभी जल्दबाजी होगी।
सीतारमण ने कहा कि वह विभिन्न मंत्रालयों के सचिवों के साथ कल (बुधवार) बैठक करेंगी और उसके बाद प्रधानमंत्री कार्यालय के परामर्श से स्थिति से निपटने के उपायों की घोषणा की जाएगी। वित्त मंत्री ने कहा, कोरोना वायरस के कारण मूल्य वृद्धि को लेकर अब तक कोई चिंता जैसी बात नहीं है।
वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि दवाइयों या चिकित्सा उपकरणों की कमी की कोई रिपोर्ट नहीं है। इसके बजाए औषधि उद्योग कुछ सामानों के निर्यात पर से पाबंदी हटाने की मांग कर रहा है। उन्होंने कहा कि हालांकि, आपूर्ति को लेकर कुछ बाधा हो सकती है और औषधि, सौर और रसायन उद्योग के प्रतिनिधियों ने इस संदर्भ में चिंता जतायी है।
गौरतलब है कि चीन में महामारी अख्तियार चुके घातक कोरोना वायरस से अब तक 1868 लोगों की मौत हो गयी है और कुल 72436 मामलों की पुष्टि हुई है। इस बीमारी से हालांकि ठीक होने वालों की संख्या में भी इजाफा हुआ है और कुल 12522 लोग इससे उबरने में कामयाब हुए हैं। चीन के हुबेई प्रांत के वुहान में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था जिसके बाद यह वायरस समेत समेत 25 से अधिक देशों में फैल गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *