महासमुंद कोविड-19 पाॅजिटिव व्यक्ति की मृत्यु ,अंबेडकर में चल रहा था उपचार काफ़ी समय से हाथ-पैर में सूजन आने की बीमारी से था ग्रस्त 

महासमुंद 6 सितम्बर 2020/ महासमुंद के मोहारीभाठा निवासी चालीस वर्षीय कोविड-19 पॉज़िटिव  मरीज की उपचार के दौरान शनिवार को मेकाहारा में मृत्यु हो गई। वे लम्बे समय से हाथ-पैर में सूजन आने की बीमारी से भी पीड़ित थे और काफ़ी समय से बीमार थे और उनकी दवाइयाँ भी चल रही थी।
 जिले में कोविड-19 की बढ़ती जाँच के साथ ही धनात्मक प्रकरणों के आंकड़े बढ़े हैं, बेहतर चिकित्सकीय उपचार से पूरे प्रदेश के साथ जिले में कोरोना के मरीज़ों की ठीक होने की रिकवरी हुई है । एक नवीन प्रकरण के संबंध में जिला स्वास्थ्य से मिली जानकारी के मुताबिक हाल ही में शनिवार 05 सितंबर  को महासमुंद के मोहारीभाठा निवासी चालीस वर्षीय कोविड-19 धनात्मक मरीज की मेकाहारा में उपचार के दौरान मृत्यु होने की पुष्टि हुई है। रविवार को निर्धारित प्रोटोकाॅल के अनुसार उनका अंतिम संस्कार किया गया।
मृतक के संबंध में परिजनों एवं परिचितों से मिली सूचना के मुताबिक वे पहले से ही कई तरह की बीमारियों से ग्रसित थे और उन्हें हाथ-पैर में सूजन की समस्या बनी रहती थी। जिसके चलते उन्होंने लंबे अरसे तक अपना उपचार करवाया और वे अब तक भारी दवाओं के सेवन भी करते रहे। जिससे तात्कालिक रूपी से उनकी सूजन तो उतर जाया करती थी, लेकिन अल्कालिक स्वास्थ्य लाभ मिलने की बात भी कही जाती रही।
   मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.पी. वारे ने बताया कि लंबे समय से बीमार रहने वाले इस तरह के प्रकरणों में शरीर काफी कमजोर हो जाता है, रोगों से लड़ने की क्षमता भी क्षीण हो जाती है, साथ ही साथ लंबे समय तक भारी दवाओं के सेवन से किडनी संबंधी समस्या से व्यक्ति पीड़ित हो जाता है । शरीर के अलग-अलग अंगों में सूजन, अलग-अलग स्वास्थ्य समस्याओं को दर्शाती है। जैसे चेहरे व हाथ पैरों पर सूजन गुर्दे की बीमारी के कारण हो सकती है। जांघों व हाथों पर सूजन दिल की समस्याओं को दर्शाती है वहीं पेट की सूजन लीवर संबंधी समस्या हो सकती है।
  डॉ. वारे ने  जिले के निवासियों से पुनः अपील कि वे कोरोना से  घबराएं नहीं, लेकिन 55 वर्ष या उससे अधिक उम्र के व्यक्ति अपना विषेष ख़्यालरखें, साथ में जिन्हें किडनी/हृदय रोग, अनियमित रक्तचाप, मुधमेह, गर्देु की तकलीफ या कैंसर जैसी बीमारियां हैं, उन्हें अधिक सावधान रहने की जरूरत है।तहसीलदार महासमुंद श्री मूलचंद एवं चिकित्सा अधिकारी डाॅ. अनिमेस राय की उपस्थिति मेंआज  विधिसम्मत निर्धारित प्रोटोकाॅल में मृतक का अंतिम संस्कार किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *