गौसेवा का कार्य चुनौती नहीं अवसर है – महन्त रामसुन्दर दास

रायपुर। रायपुर के ऐतिहासिक श्री दूधाधारी मठ के राजेश्री महन्त डॉक्टर राम सुन्दर दास जी महाराज को गौ सेवा आयोग का अध्यक्ष बनाए जाने से प्रदेश भर में हर्ष व्याप्त है। गौरतलब है कि कल प्रदेश में निगम मंडलों में नियुक्तियों को अंतिम रूप दिया गया। इस क्रम में श्री दूधाधारी मठ के पीठाधीश्वर राजेश्री डॉ. महन्त रामसुन्दर दास को गौसेवा आयोग की जिम्मेदारी दी गई है। डॉ. महन्त जी ने पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि गौसेवा हमारे लिए चुनौती नहीं वरन सेवा का अवसर है। उन्होंने कहा कि अब तक दूधाधारी मठ तथा शिवरीनारायण मठ मन्दिर ट्रस्ट द्वारा संचालित गौशालाओं के माध्यम से गौसेवा करते रहे हैं, अब आयोग के माध्यम से सम्पूर्ण प्रदेश में गायों की सेवा का सुअवसर प्राप्त हुआ है। इस पद का गौ संवर्धन, संरक्षण व गाय से प्राप्त होने वाले उत्पादों के संवर्धन, गोधन न्याय योजना के माध्यम से प्रत्येक स्तर पर व्यापक कार्य किए जाएंगे।
प्रदेश के कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने मठ में पहुंच कर राजेश्री डॉ. महन्त रामसुन्दर दास जी को बधाई और शुभकामनाएँ दी। श्री चौबे ने इस अवसर पर कहा कि गौ की सुरक्षा, संवर्धन, गौ उत्पादों, गोबर खाद सहित वर्मी कम्पोस्ट खाद, गौमूत्र उत्पाद आदि की दिशा में आप सफलतापूर्वक अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करेंगे ऐसी आशा है। कृषक कल्याण परिषद के नवनियुक्त अध्यक्ष सुरेंद्र शर्मा भी इस अवसर साथ में उपस्थित थे। सुरेंद्र शर्मा ने भी महन्त जी को शुभकामनाएँ दी और उनसे आशीर्वाद प्राप्त किया। कृषि मंत्री रविंद्र चौबे के साथ शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गिरीश दुबे, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष तथा अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य पद्माघनश्याम मनहर भी मठ आए।
गौसेवा आयोग की उपसंचालक, सचिव व अन्य स्टाफ ने बधाई दी और आयोग के कार्यों की जानकारी महन्त जी को प्रदान किये।
राजेश्री डॉ. महन्त रामसुन्दर दास जी ने सबका आत्मीय स्वागत किया। बधाइयाँ स्वीकार की और निगम मण्डलों में नवनियुक्त पदाधिकारियों को शुभकामनाएँ दिये।
महन्त जी को बधाई और शुभकामनाएँ देने के लिए कल से ही प्रदेश भर से आने वाले लोगों का तांता लगा रहा जो अब तक जारी है। उन्हें बधाई देने वालों में मठ मंदिर के प्रतिनिधियों, अनेक संगठनों का प्रतिनिधि तथा गणमान्य नागरिक शामिल हैं। पुरानी बस्ती ब्लॉक कांग्रेस अनिता शर्मा, प्रदेश कांग्रेस महामंत्री कन्हैया अग्रवाल, पार्षद मनोज वर्मा, दशहरा उत्सव समिति के सदस्य, पार्षद सतनाम सिंह पनाग, पलारी से पत्रकार रज़्ज़ाक खान अपने टीम सहित पहुँचे, जिला पंचायत जांजगीर चांपा के उपाध्यक्ष राघवेंद्र प्रताप सिंह, शिवरीनारायण पार्षद रीना तीवारी ।सुखराम दास मुख्तियार, देवसुन्द्रा के पंच सरपंच, श्री दूधाधारी मठ के मुख्तियार केजुदास वैष्णव, हिरमी के उप सरपंच कामता फेकर एवं ग्रामीणजन , महिला कांग्रेस के पदाधिकारी, युवक कांग्रेस के पदाधिकारियों, राजेशपुरी गोस्वामी एवं साथीगण, रवि भारद्वाज, पूर्णेद्र तिवारी,पूर्व सांसद कमला मनहर के पुत्र जयंत मनहर, कमलेश सिंह, गोसेवा आयोग के पंजीयक सचिव तथा पदाधिकारी। शिवरीनारायण के निर्मलदास जी राजिम मन्दिर ट्रस्ट समिति से अनिल तिवारी, कर्मचारी संघ पूर्व पदाधिकारी सालिक सिंह ठाकुर, प्रख्यात छत्तीसगढ़ी लोक कलाकार दिलीप षड़ंगी ने राजेश्री डॉ. महन्त रामसुन्दर दास जी को गौसेवा आयोग का अध्यक्ष बनाए जाने पर बधाई दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *