फारसी में राम का शाब्दिक अर्थ है आज्ञाकारी:,ईराक के एक शहर का नाम राम अल्लाह होना राम के काल्पनिक नही होने का प्रमाण है रिजवी

रायपुर।30/07/2020। जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के मीडिया प्रमुख एवं मध्यप्रदेश पाठ्यपुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष वरिष्ठ अधिवक्ता इकबाल अहमद रिजवी ने मर्यादा पुरूषोत्तम श्री राम के बारे में एक महत्वपूर्ण जानकारी देश-विदेश की जनता को प्रेषित करते हुए बताया है कि विश्व की एकमात्र फारसी (परशियन) भाषा में राम का शाब्दिक अर्थ आज्ञाकारी होता है। इस बाबत् मेरी जानकारी में किसी भी समाज या धर्म के प्रमुखों द्वारा किसी व्याख्यान या प्रवचनों में नहीं बताया गया है परन्तु यह शब्द मुस्लिम देशों में प्रचलित है तथा ईस्लामिक देश ईराक में एक बड़े शहर का नाम ‘‘राम अल्लाह’’ है जो यह सिद्ध करता है कि राम शब्द काल्पनिक नहीं है। इस विषय पर भी गूढ़ मंथन होना चाहिए कि फारसी भाषा में राम शब्द कैसे आया। श्री राम आज्ञाकारी तो थे ही क्योंकि उन्होंने अपने पिता राजा दशरथ की आज्ञा का पालन करते हुए 14 वर्षों के वनवास पर सहर्ष चले गए थे जो फारसी के राम शब्द के अर्थ का परिचय कराता है।

रिजवी ने इसी तारतम्य में राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों से 5 अग्रस्त को अयोध्या के भूमिपूजन के अवसर पर सभी धर्मों के प्रमुखों को इस बहुप्रतीक्षित अवसर पर आमंत्रित करने आग्रह किया है, साथ ही देश के सभी प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों को भूमिपूजन में उपस्थिति के लिए न्यौता भी ट्रस्ट द्वारा दिया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *