महिला टी-20 वर्ल्ड कप: भारत ने चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराया

सिडनी। पूनम यादव (19 रन देकर चार विकेट) और शिखा पांडे (14 रन देकर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी से भारतीय महिला टीम ने शुक्रवार को यहां कम स्कोर वाले मैच में मेजबान आस्ट्रेलिया को 17 रन से शिकस्त देकर महिला टी20 विश्व कप में अपने अभियान की शानदार शुरुआत की। बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद भारतीय टीम शानदार शुरूआत के बावजूद चार विकेट पर 132 रन का स्कोर ही बना सकी थी। लेकिन लेग स्पिनर पूनम यादव और मध्यम गति की गेंदबाज शिखा पांडे ने भारतीय टीम को बेहतरीन वापसी दिलायी और आस्ट्रेलिया को 19.5 ओवर में 115 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभायी। भारतीय गेंदबाजों के दबदबे का इतना असर था कि मेजबान टीम के लिये केवल दो खिलाड़ी ही दोहरे अंक तक पहुंच सकीं। सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली ने 35 गेंदों पर छह चौके और एक छक्के से 51 रन की पारी खेली जबकि एशले गार्डनर ने 36 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्के से 34 रन बनाये।
पूनम यादव ने अपनी फिरकी का जादू बिखरते हुए हीली के अलावा राशेल हायनेस (06), एलिसा पेरी (शून्य) और जेस जोनासेन (02) के विकेट निकाले। वहीं शिखा पांडे ने बेथ मूनी, एशले गार्डनर और एनाबेल सदरलैंड को आउट किया। राजेश्वरी गायकवाड़ को भी एक विकेट मिला। भारतीय क्षेत्ररक्षकों ने अंत में दो खिलाड़ियों को रन आउट किया और आस्ट्रेलियाई पारी को समाप्त किया। इससे पहले 16 वर्षीय शेफाली वर्मा ने भारत को चार ओवर तक बिना विकेट गंवाये 41 रन तक पहुंचा दिया था। उन्होंने 15 गेंद में 29 रन की पारी खेली जिसमें पांच चौके और एक छक्का जड़ा था। लेकिन उनके आउट होने के बाद पारी की लय बिगड़ गयी और अन्य बल्लेबाजों ने निराश किया। दीप्ति शर्मा ने 46 गेंद में नाबाद 49 रन की संयमित पारी खेली लेकिन अंत में भारत को जिस आक्रामकता की जरूरत थी, उसकी कमी दिखायी दी। बल्लेबाजी का न्यौता दिये जाने के बाद टीम शेफाली की पारी की बदौलत चार ओवर तक अच्छी स्थिति में थी। हालांकि बायें हाथ की स्पिनर जेस जोनासेन (24 रन देकर दो विकेट) ने तेजी से दो विकेट झटक लिये जिसमें स्मृति मंधाना (11 गेंद में 10 रन) और हरमनप्रीत कौर (पांच गेंद में दो रन) का विकेट शामिल रहा। इससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 47 रन हो गया। दीप्ति ने फिर जेमिमा रोड्रिग्स (33 गेंद में 26 रन) के साथ 53 रन की साझेदारी निभाकर 16वें ओवर तक भारत को 100 रन तक पहुंचाया।
आस्ट्रेलिया के लिये एलिसे पेरी (15 रन देकर एक विकेट) और डेलिसा किमिन्स (24 रन देकर एक विकेट) ने विकेट चटकाये। भारत के लिये सलामी बल्लेबाज मंधाना ने दूसरे ओवर में पेरी पर दो चौके जमाकर अच्छी शुरूआत करायी। तीसरे ओवर में शेफाली ने भी उनकी देखादेखी मोली स्ट्रानो पर कवर पर चौका और फिर लांग आन पर छक्का जड़ा। शेफाली ने फिर तेज गेंदबाज मेगान स्कट पर चार चौके जमाये जिससे इस ओवर में 16 रन जुटे। फिर जोनासेन गेंदबाजी के लिये उतरीं, जिन्होंने मंधाना का विकेट लेकर पहला झटका दिया। पेरी ने फिर शेफाली को अनाबेल सदरलैंड के हाथों कैच कराकर आउट किया जिससे भारत का स्कोर 5.3 ओवर में दो विकेट पर 43 रन हो गया। कप्तान हरमनप्रीत भी जोनासेन की शिकार बनीं। जेमिमा एक बार डीआरएस में पगबाधा के फैसले से बचीं और उन्होंने दीप्ति के साथ टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *