Friday, September 25

माकपा जिला समिति से पूरन कुलदीप 6 माह के लिए निलंबित पार्टी के समांतर गतिविधि चलाने की शिकायत,संजय पराते

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने अपनी पार्टी के राज्य समिति और कोरबा जिला समिति सदस्य सपूरन कुलदीप को पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से 6 माह के लिए निलंबित कर दिया है। उन पर पार्टी और जन संगठनों के समानांतर गतिविधियां चलाने का आरोप है। माकपा राज्य सचिवमंडल ने उनको पार्टी से निलंबित करने का फैसला लिया है।

पार्टी के राज्य सचिव संजय पराते ने मीडिया को यह जानकारी दी। उन्होंने स्पष्ट किया कि भू-विस्थापितों के किसी स्थानीय संगठन के जरिये उनके द्वारा चलाई जा रही गतिविधियों का पार्टी से कोई संबंध नहीं है। उन्होंने कहा कि पार्टी और किसान सभा व सीटू जैसे जन संगठन कोरबा जिले में भू-विस्थापितों की समस्याओं के प्रति पर्याप्त संवेदनशील है और उनके मुद्दों पर अभियान-आंदोलन चला रहे हैं। अखिल भारतीय स्तर पर आंदोलन और मजदूरों व किसानों के बीच मजबूत एकता का निर्माण करके ही सरकारों की भूमि हड़प नीति को शिकस्त दी जा सकती है, जो गरीबों से उनके जल, जंगल, जमीन छीनकर कार्पोरेटों के हवाले करना चाहती है।

माकपा ने कोरबा जिले में खनन परियोजनाओं से प्रभावित होने वाले ग्रामीणों और भू-विस्थापितों से अपील की है कि केंद्र सरकार की कॉर्पोरेटपरस्त नीतियों के खिलाफ एक जनपक्षधर विकल्प को खड़ा करने के लिए माकपा द्वारा चलाये जा रहे अभियान-आंदोलन को अपना समर्थन दें। यही विकल्प उनकी जमीनों की और भू-विस्थापितों के अधिकारों की रक्षा कर सकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *