Sunday, September 27

राज्यपाल सुश्री उइके ने उल्लेखनीय स्वरोजगारमूलक कार्य करने वाले तीन समूहों को पुरस्कार स्वरूप 10 हजार रूपए ईनाम की घोषणा की

गंगरेल में पर्यटन सूचना केंद्र का किया उद्घाटन
रायपुर। राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने अपने दो दिवसीय धमतरी प्रवास के दौरान आज धमतरी के गंगरेल में पर्यटन सूचना केंद्र का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने गंगरेल ग्राम पंचायत में पर्यटन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य कर रहे तीन स्वसहायता समूहों की महिलाओं से मुलाकात की तथा उनके कामों की सराहना की।
ज्ञातव्य है कि उक्त समूहों के द्वारा लोकल कैंटिन संचालन के अलावा अन्य गतिविधियां सफलतापूर्वक संचालित की जा रही हैं। गंगरेल ग्राम पंचायत की ग्रीन आर्मी की महिलाओं, स्व सहायता समूह की महिलाओं और जबर्रा ग्राम पंचायत से आए समूह के ग्रामीणों से भेंट की। राज्यपाल ने समूह द्वारा किए जा रहे हैं कार्यों की सराहना की तथा उनका उत्साहवर्धन किया। साथ ही पर्यटन को बढ़ावा देने जिला प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों कार्यों की सराहना भी की। यहां के स्व सहायता समूह की महिलाएं लोभान, अगरबत्ती, हेंडमेड सोप, मशरूम उत्पादन का प्रशिक्षण प्राप्त कर 40 हजार रूपए तक की आय अर्जित कर रहीं हैं। इसके पहले उन्होंने गंगरेल ग्राम पंचायत की ग्रीन आर्मी की महिलाओं से भी सौजन्य भेंट की तथा स्वच्छता और ओडीएफ की दिशा में किए जा रहे नवाचारों की तारीफ की। उक्त महिलाओं के द्वारा स्वहस्त निर्मित वस्तुओं की टोकरी राज्यपाल को भेंट की गई। इनमें श्रीमती पुष्पा साहू, श्रीमती नंदरानी साहू नई दिशा स्वयं सहायता समूह गंगरेल, श्रीमती धलेन्द्री निषाद जय लक्ष्मी समूह गंगरेल, श्रीमती सरस्वती साहू शिव शक्ति समूह गंगरेल और श्रीमती रूखमणी ध्रुव साधना समूह मरादेव सम्मिलित हैं।
इसके बाद राज्यपाल सुश्री उइके ने ग्राम पंचायत जबर्रा के लोगों से भी मुलाकात की। इस ग्रुप द्वारा जबर्रा पहुंच रहे पर्यटकों को वहां की जानकारी उपलब्ध कराने के अलावा अन्य स्थानों का परिचय कराया जा रहा है। इस मौके पर राज्यपाल द्वारा गंगरेल में वृक्षारोपण भी किया गया। इस अवसर पर राज्यपाल के सचिव श्री सोनमणि बोरा, कलेक्टर श्री रजत बंसल, पुलिस अधीक्षक श्री बी.पी. राजभानू प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *