Wednesday, September 23

15 अगस्त से MM फाइटर्स save noni save bastar अभियान को रिलॉन्च कर रहे हैं, करमजीत कौर

लगभग 4 साल पहले शहर के विभिन्न समाजों व् संगठनों की प्रबुद्ध महिलाओं को जोड़कर एक शक्तिशाली संगठन Mm फाइटर्स बनाया गया है। जिसका मुख्य उद्देश्य क्षेत्र की बेटियों और महिलाओं के अधिकारों के लिए ज़मीनी रूप में कार्य करना है। साथ ही महिलाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, उत्पीड़न आदि विषयो पर कार्य कर उन्हें जागरूक करना है।इस संगठन ने महिला सशक्तिकरण की दिशा में कई काम किये और कई सामाजिक मुद्दों पर अपनी आवाज बुलन्द की है।

मासिकधर्म के दौरान बस्तर के ग्रामीण क्षेत्रों की महिलाएं राख,मिट्टी,गन्दे कपड़े और पत्तों का इस्तेमाल कर रही हैं।जिसकी वजह से वे संक्रमण,कैंसर और कई गम्भीर बीमारियों से ग्रसित हो रही हैं। साथ ही स्कूली बच्चियां शर्म की वजह से स्कूली शिक्षा बीच मे ही छोड़ रही हैं।

8 मार्च 2017 को हमने पैड बैंक बनाया और save noni save bastar अभियान की शुरुआत की थी। जिसका उद्घाटन आईजी बस्तर श्री सुंदरराज सर,कलेक्टर श्री धनन्जय देवांगन और एसपी श्री डी श्रवण ने किया था। पैड बैंक में जरूरतमंद महिलाओं को निःशुल्क सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध करवाए जाते हैं। साथ ही mm fighters द्वारा मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता को लेकर कई जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं।

15 अगस्त को हम फिर से save noni save bastar अभियान को रिलॉन्च कर रहे हैं। आप सबसे अनुरोध है कि बस्तर की महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए और स्कूली बच्चियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए हमें एक पैकेट सैनिटरी नैपकिन दान दें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *