Wednesday, September 23

LG अनिल बैजल का दिल्ली पुलिस कमिश्नर को निर्देश, शाहीन बाग की बैरिकेडिंग की जाए

नई दिल्ली। दिल्ली विधानसभा चुनाव से ठीक पहले दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि बाहरी और संदिग्ध लोगों को शाहीन बाग में प्रदर्शन वाली जगह तक पहुंचने से पहले ही रोका जाए। बैजल का यह आदेश ऐसे वक्त में आया है, जबकि प्रदर्शन स्थल मंच से महज 50 मीटर की दूरी पर शनिवार (1 फरवरी) को गोलीबारी की घटना हुई है।
इतना ही नहीं, उपराज्यपाल ने दिल्ली पुलिस चीफ को यह भी साफ तौर पर निर्देश दिया कि वे शाहीन बाग में प्रदर्शन स्थल के पास कानून-व्यवस्था को काबू में रखने के लिए अन्य जरूरी कदम उठाएं।
इससे पहले दिल्ली में जामिया नगर के शाहीन बाग क्षेत्र में एक व्यक्ति ने शनिवार (1 फरवरी) को हवा में दो गोलियां चलाईं जिसके बाद उसे पुलिस ने हिरासत में ले लिया। शाहीन बाग में एक महीने से अधिक समय से संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। शनिवार शाम लगभग पांच बजे हुई इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ है।
इस सप्ताह यह दूसरी बार है जब एक सशस्त्र व्यक्ति उस स्थान पर पहुंच गया जहां लगभग एक महीने से सीएए के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार व्यक्ति ने मंच के पीछे लगभग 250 मीटर दूर पुलिस बैरिकेड के पास से गोलीबारी की। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पुलिसकर्मियों ने उसे पकड़ लिया और हिरासत में ले लिया।
पुलिस उपायुक्त (दक्षिणपूर्व) चिन्मय बिस्वाल ने कहा, ”आरोपी ने पुलिस बैरिकेड के निकट हवा में गोलीबारी की और उसे हिरासत में ले लिया गया है। आगे की जांच चल रही है।” हिरासत में लिए जाने के दौरान वह चिल्लाता रहा, ”हमारे देश में सिर्फ हिंदुओं की चलेगी और किसी की नहीं चलेगी।”
गौरतलब है कि एक स्थानीय ठेकेदार कुछ दिन पहले एक बंदूक के साथ प्रदर्शन स्थल पर आया था और उसने लोगों से प्रदर्शन खत्म करने को कहा था। एक युवक ने बृहस्पतिवार (30 जनवरी) को जामिया मिल्लिया इस्लामिया के बाहर सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाई थी जिसमें एक छात्र घायल हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *