आसमान से गिरी मौत: उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में आकाशीय बिजली से गई 67 लोगों की जान, पीएम ने जताया दुख

उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बारिश कहर बनकर टूट रही है। बारिश के दौरान आसमान से बिजली गिरने के कारण उत्तर प्रदेश में 38 मौतें हुई हैं तो वहीं राजस्थान में 20 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी बिजली गिरने से अब तक 7 लोगों की जान चली गई है। इस बीच पीएम मोदी ने भी राजस्थान में आकाशीय बिजली गिरने को लेकर संवेदना व्यक्त की है। वहीं, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मृतकों के परिवारवालों को 5-5 लाख रुपये की मदद देने का ऐलान किया है।
राजस्थान में रविवार को बिजली गिरने से 20 लोगों की मौत हुई है। जयपुर के आमेर महल के वॉच टावर पर भी बिजली गिरी और यहां मौजूद टूरिस्टों को अपनी चपेट में ले लिया। अकेले जयपुर में ही 12 लोगों की मौत दर्ज की गई है। आमेर महल के वॉच टावर पर जान गंवाने वालों में अधिकांश लोग सेल्फी ले रहे थे। तभी आसमान से गिरी बिजली की वजह से वहां मौजूद लोग आसपास की झाड़ियों में गिर गए।
राजस्थान के कुछ इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से कई लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है। इससे अत्यंत दुख हुआ है। मैं मृतकों के परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं: PM @narendramodi
— PMO India (@PMOIndia) July 12, 2021
उत्तर प्रदेश में भी गई 40 लोगों की जान
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में रविवार को आकाशीय बिजली ने कहर ढा दिया। कुल 40 लोगों की मौत हो गई है। कानपुर व आसपास के जिलों में 18, प्रयागराज में 13, कौशाम्बी में तीन, प्रतापगढ़ में एक, आगरा में तीन और वाराणसी व रायबरेली जिले में एक-एक व्यक्ति की जान चली गई। आकाशीय बिजली गिरने से कई लोग घायल भी हुए हैं। सबसे ज्यादा नुकसान कानपुर मंडल में हुआ है। कानपुर देहात में भोगनीपुर तहसील के अलग-अलग गांवों में पांच, घाटमपुर में एक, फतेहपुर जिले में सात और हमीरपुर के ऊपरी ग्राम में दो लोगों की मौत हो गई। घाटमपुर में 38 मवेशियों की भी मौत हुई है। प्रयागराज में गरज-चमक के साथ हुई बारिश के दौरान अलग-अलग इलाकों में आकाशीय बिजली गिरने से 13 लोगों की मौत हो गई और चार लोग घायल हुए हैं। घायलों का अस्पताल में इलाज चल रहा है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रयागराज की तहसील कोरांव, बारा, करछना और सोरांव में आकाशीय बिजली गिरने की घटना से हुई जनहानि पर गहरा शोक व्यक्त किया है। उन्होंने दिवंगतों के परिजनों को नियमानुसार अनुमन्य राहत राशि तत्काल वितरित किए जाने के निर्देश दिए हैं।
मध्य प्रदेश में भी गई 7 लोगों की जान
इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों में भी आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई है। इनमें से 2 शिवपुर जिले के थे और 2 ग्वालियर के। इसके अलावा शिवपुरी, अनुपुर, और बेतुल जिलों में भी एक-एक की मौत दर्ज की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *