ग्रामीण क्षेत्रों में शराब की अवैध बिक्री और रेत के अवैध भंडारण पर मंत्री डॉ डहरिया ने जताई नाराजगी

रेत के अवैध भंडारण पर कार्यवाही के दिए निर्देश
नगरीय प्रशासन मंत्री ने ली समीक्षा बैठक
रायपुर, (IMNB)। नगरीय प्रशासन एवं विकास तथा श्रम मंत्री डॉ शिवकुमार डहरिया ने आरंग विधानसभा अंतर्गत विभिन्न विकास कार्यों और विभागीय योजनाओं की समीक्षा जनपद पंचायत आरंग में की। मंत्री ने आरंग विकासखंड अंतर्गत अनेक ग्रामीण इलाकों में अवैध शराब की बिक्री पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने आबकारी और पुलिस अधिकारी को अवैध शराब बिक्री की रोकथाम के लिए एक सप्ताह के भीतर कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्धारित दर से अधिक मूल्य पर शराब बेचे जाने की शिकायत पर भी कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने शासन की योजनाओं को समय पर क्रियान्वयन करने और अपूर्ण कार्यों को गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए।
जनपद मुख्यालय आरंग के सभाकक्ष में समीक्षा बैठक लेते हुए मंत्री डॉ डहरिया ने खनिज विभाग की समीक्षा करते हुए निर्देशित किया कि शासकीय भूमि पर भंडारित रेत और अवैध रेत उत्खनन पर कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने खाद्य विभाग के अंतर्गत संचालित उचित मूल्य की दुकानों का संचालन स्थानीय स्व सहायता समूहों को देने और एक से अधिक दुकानों का संचालन करने वाले समूहों की जगह अन्य समूह को भी लाभान्वित करने के निर्देश दिए। मंत्री ने महिला एवं बाल विकास विभाग को सामूहिक कन्या विवाह का आयोजन और पात्र हितग्राहियों का चयन करने, भवनविहीन आंगनबाड़ी केंद्र और आंगनबाड़ी केंद्र में रिक्त पदों की जानकारी के संबंध में प्रस्ताव बनाकर देने के निर्देश दिए। बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग को पेयजलापूर्ति के संबंध में और जलसंसाधन विभाग को सिंचाई योजनाओं को समय पर पूर्ण करने के निर्देश दिए। मंत्री डॉ डहरिया ने लोकनिर्माण विभाग और प्रधानमंत्री सड़क योजना अंतर्गत कार्यों को समय पर पूर्ण करने और क्षतिग्रस्त सड़कों के मरम्मत के निर्देश दिए। उन्होंने कृषि विभाग को यूरिया और खाद की उपलब्धता समितियों के माध्यम से किसानों को समय पर प्रदान करने, विद्युत विभाग को सब स्टेशन स्थापना और गौठान में विद्युत कनेक्शन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। मंत्री ने वन विभाग को रिक्त स्थानों में वृक्षारोपण और हाथियों से जानमाल की सुरक्षा के निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व विभाग अंतर्गत सीमांकन, नामान्तरण, बटांकन प्रकरणों का निराकरण समय पर करने के निर्देश दिए। बैठक में मंत्री ने समाज कल्याण विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग, ग्रामीण स्वास्थ्य यांत्रिक, स्वास्थ्य विभाग के योजनाओं और कार्यों की भी समीक्षा की और आवश्यक निर्देश दिए।
समीक्षा बैठक में सभी अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए मंत्री डॉ डहरिया ने शासन की योजनाओं का लाभ जरूरतमंद हितग्राहियों को देने और निर्माण कार्यों को समय पर गुणवत्ता के साथ पूर्ण करते हुए सम्बन्धित कार्यों की प्रगति की जानकारी स्थानीय जनप्रतिनिधियों को भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यों का निरीक्षण उच्च स्तर के अधिकारियों को करने के निर्देश भी दिए। मंत्री डॉ डहरिया ने अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा कोविड नियंत्रण के लिए किए गए कार्यों की सराहना की।
बैठक में जनपद अध्यक्ष श्री खिलेश्वर देवांगन, जनपद सीईओ श्री किरण कौशिक सहित सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *