Thursday, January 26

घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए नए कौशल की दरकारः राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर

राजीव चंद्रशेखर ने पटनीटॉप को आकर्षक पर्यटक स्थल के रूप में विकसित करने के लिए होटल इंडस्ट्री के प्रमुखों से रोडमैप तैयार करने का आग्रह किया

 राज्यमंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन की कड़ी में पटनीटॉप में स्वच्छता अभियान शुरू किया

नई दिल्ली (IMNB). केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने आज कहा कि घरेलू पर्यटन सर्किट में महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं और स्वास्थ्य, स्वास्थ्य देखभाल एवं साहसिक या खेल जैसी अन्य गतिविधियों की ओर अधिक ध्यान दिया जा रहा है। इस प्रकार विविध कौशल और अवसरों की मांग को प्रोत्साहन मिला है। उन्होंने यहां पटनीटॉप में होटल उद्योग के प्रमुखों के साथ एक बैठक करके उनसे स्थानीय संसाधनों के अनुरूप पर्यटन को बढ़ावा देने की अपील की। राज्यमंत्री ने उनसे पटनीटॉप को आकर्षक पर्यटन स्थल बनाने के लिए एक रोडमैप तैयार करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि रोड ट्रिप, कम जानकारी वाले स्थान, अल्पकालिक अवधि के लिए किराये या घर में रहने की सुविधाएं अधिक प्रचलन में हैं और होटल उद्योग को इन परिवर्तनों को ध्यान में रखते हुए गंतव्य को बढ़ावा देने के लिए निर्णय लेना चाहिए। उन्होंने कहा, “पर्यटन का महत्व लोगों को जोड़ने में हैं। पटनीटॉप को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए पर्यटन समुदाय को उपलब्ध व आवश्यक संसाधनों एवं कौशल को लेकर अध्ययन, मूल्यांकन और विचार-विमर्श करना चाहिए।

2022-11-08 19:27:31.019000

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी स्थानीय अर्थव्यवस्था के विकास पर जोर देते हैं। श्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि स्थानीय शिल्पकारों को बाजार से जोड़ने में स्वयं सहायता समूह बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

राज्यमंत्री ने कहा, “पिछले साल हमारा हस्तशिल्प निर्यात लगभग 2 अरब डॉलर का था और इसमें से ज्यादातर ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से हुआ था। इसलिए व्यक्तिगत शिल्पकार की मदद करने के लिए, स्वयं सहायता समूह बाजार तक पहुंच के लिए एक सेतु के रूप में मदद कर सकते हैं।”

राज्यमंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर ने छात्रों और पर्यटन क्लबों के सदस्यों से भी मुलाकात की जिन्होंने पटनीटॉप को विकसित करने के संबंध में उनके साथ अपने विचार साझा किए। इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग के छात्रों के साथ एक अन्य बैठक में श्री राजीव चंद्रशेखर ने प्रधानमंत्री मोदी के नये भारत की परिकल्पना का जिक्र करते हुए बताया कि किस प्रकार  इलेक्ट्रॉनिक्स/सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग और डिजाइन के क्षेत्र में उनके लिए जबरदस्त अवसर उपलब्ध हैं।

2022-11-08 19:29:36.4810002022-11-08 19:29:36.623000

इससे पहले दिन में श्री राजीव चंद्रशेखर ने पटनीटॉप में स्वच्छता अभियान शुरू किया और लोगों से इस मनोरम पर्यटन शहर को स्वच्छ और प्लास्टिक मुक्त रखने का आग्रह किया।

2022-11-08 19:31:29.294000

उन्होंने स्वयं सहायता समूहों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की जिसमें उनके सामने आने वाली चुनौतियों और बाजार से जुड़ाव एवं क्षमता निर्माण को लेकर उपलब्ध अवसरों पर चर्चा की। उन्होंने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों से भी मुलाकात की और उन्हें प्रतिनिधियों ने मुद्दों एवं चुनौतियों से अवगत कराया।

इसके बाद जम्मू में राज्यमंत्री ने राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान और क्षेत्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता निदेशालय का दौरा किया। उन्होंने कंप्यूटर सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन ट्रेड की प्रयोगशाला सहित परिसर के विभिन्न खंडों का मुआयना किया और प्रशिक्षुओं व स्टाफ सदस्यों से बातचीत भी की।

2022-11-08 19:32:18.707000

कौशल विकास निदेशक, जम्मू कश्मीर श्री सुदर्शन कुमार और श्री एस. शांतिमनलन, क्षेत्रीय निदेशक एवं श्री वीके सक्सेना, प्राचार्य, एनएसटीआई, श्रीनगर भी इस अवसर पर मौजूद थे।

***

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *