चीन से तनाव के बीच राहुल गांधी बोले- सरकार के ‘कायरतापूर्ण कदमों’ की भारत को भारी कीमत चुकानी पड़ेगी

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के लद्दाख दौरे पर दिए बयान का हवाला देते हुए शनिवार को दावा किया कि सरकार के ‘कायरतापूर्ण कदमों’ की भारत भारी कीमत चुकाने जा रहा है। उन्होंने लद्दाख में सिंह के बयान से जुड़ा एक वीडियो शेयर करते हुए ट्वीट किया, चीन ने हमारी जमीन ले ली और भारत सरकार चेंबरलिन (पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री) की तरह व्यवहार कर रही है। इससे चीन का हौसला और बढ़ेगा।
कांग्रेस नेता ने दावा किया, सरकार के ‘कायरतापूर्ण कदमों’ की भारत भारी कीमत चुकाने जा रहा है। गौरतलब है कि लद्दाख की यात्रा पर पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को उम्मीद जताई कि चीन के साथ चल रही बातचीत से सीमा गतिरोध का हल निकल जाएगा लेकिन वह इसकी गारंटी नहीं दे सकते कि इसमें किस हद तक कामयाबी मिलेगी। इसके साथ ही सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया की कोई भी ताकत भारत की एक इंच भी जमीन नहीं ले सकती।
चीन और पाकिस्तान के साथ सीमा पर तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लद्दाख पहुंचे हुए थे। उनके साथ पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे भी थे। लद्दाख में भारतीय जवानों को संबोधित करते हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि सीमा विवाद को सुलझाने के लिए बातचीत जारी है, लेकिन इसका कहां तक हल निकल सकता है इसकी मैं गारंटी नहीं दे सकता।
लेकिन मैं आपको इतना जरूर आश्वस्त कर सकता हूं कि दुनिया की कोई भी ताकत हमारी एक इंच भी जमीन हमसे नहीं ले सकती है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि बातचीत से विवाद को सुलझा लिया जाता है तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *