दूसरे राज्यों से प्रदेश में अवैध शराब परिवहन का मुद्दा सदन में गूंजा

0-भाजपा सदस्यों ने प्रश्रकाल में उठाया मुद्दा
0-आबकारी मंत्री ने कहा-अवैध शराब परिवहन करने वालों पर कार्रवाई की जा रही
रायपुर। विधानसभा में गुरूवार को भाजपा सदस्यों ने प्रदेश में दूसरे राज्यों से अवैध शराब के परिवहन कर बिक्री का मुद्दा जोरशोर से उठाया। उन्होंने आरोप लगाया कि सरकार के संरक्षण में दूसरे राज्यों से प्रदेश में अवैध शराब का परिवहन व बिक्री हो रही है। आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने कहा कि सरकार लगातार अवैध शराब का परिवहन करने वालों को पकड़ा जा रहा है।
प्रश्रकाल में आज भाजपा सदस्य ननकीराम कंवर ने अपने मूल प्रश्र में प्रदेश में वाणिज्यिक कर (आबकारी) से राजस्व से संंबंधित प्रश्र पूछे। आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने पिछले तीन वर्ष में शराब से प्राप्त राजस्व की जानकारी उन्हें दी। श्री कंवर ने इसके बाद पूरक प्रश्र में मंत्री से पूछा कि 2018-19 की तुलना में 2019-20 में राजस्व में कमी क्यों आई है। इसके जवाब में मंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब शराब पीने वालों की संख्या में कमी आई जिसके कारण राजस्व कम आया है। इस पर भाजपा सदस्य ने कहा कि राजस्व में कमी का कारण शराब पीने में कमी नहीं बल्कि बाहरी राज्यों से अवैध शराब परिवहन है। उन्होंने सदन में जानकारी दी कि राजधानी रायपुर के टिकरापारा थाना पुलिस ने यूपी के एक ट्रक जिसमें अवैध शराब लदी थी को पकड़ा है, वहीं कोरबा जिले के बालको पुलिस ने अवैध शराब से भरा ट्रक पकड़ा, जिसे बाद में 30 हजार रूपये छोड़ दिया गया। नेताप्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने भी कहा कि बिलासपुर जिले में भी मध्यप्रदेश का एक अवैध शराब से भरी वाहन पकड़ी गई है। उन्होंने कहा कि अवैध शराब के परिवहन मामले में आखिर क्यों उनडिसलरी के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाते जिसके यहां से शराब की सप्लायी की जाती है। उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र की शराब का ना केवल अवैध परिवहन प्रदेश में हो रहा है बल्कि उक्त शराब को यहां की शासकीय शराब दुकानों में बेची भी जा रही है।
इसके जवाब में आबकारी मंत्री श्री लखमा ने कहा कि सरकार अवैध शराब के परिवहन करने वालों को लगातार पकड़ रही है इसके लिए उन्हें हमें धन्यवाद देना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी प्रदेश की पुलिस इतनी बहादुर है कि वे अवैध शराब परिवहन करने वालों को पकड़कर कार्रवाई कर रही है। मंत्री ने यह भी कहा कि अगर विपक्षी सदस्यों द्वारा अवैध शराब परिवहन के मामले में अगर किसी डिसलरी के खिलाफ शिकायत करते है तो वे निश्चित कार्रवाई करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *