पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने मास्टर ट्रेनर्स को किया संबोधित

नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण के लिए एस.आई.आर.डी. में तैयार किए जा रहे हैं मास्टर ट्रेनर्स
रायपुर। पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री टी.एस. सिंहदेव ने आज ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास प्रशिक्षण संस्थान (SIRD – State Institute of Rural Development) निमोरा में नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण के लिए तैयार किए जा रहे मास्टर ट्रेनर्स को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधि गांवों में विकास कार्यों को अमलीजामा पहुंचाने की महत्वपूर्ण कड़ी है। वे सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों को धरातल पर उतारते हैं और कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों तक पहुंचाते हैं।
श्री सिंहदेव ने कहा कि पंचायतीराज संस्थाओं ने महिला सशक्तिकरण को नई दिशा दी है। इसने घर व परिवार तक सीमित रहने वाली महिलाओं को अपने गांव और क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देने का मौका दिया है। पंचायतों में निर्वाचित महिलाएं अनुकरणीय काम कर रही हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि मास्टर ट्रेनर्स द्वारा दिया जाने वाला प्रशिक्षण नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को उनके दायित्वों के निर्वहन और ग्राम विकास की योजनाएं बनाने में मददगार होगा। प्रशिक्षण कार्यक्रम में राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास प्रशिक्षण संस्थान के संचालक श्री एस.के. जायसवाल और पंचायत विभाग के संचालक श्री जितेन्द्र शुक्ला भी मौजूद थे।
उल्लेखनीय है कि आगामी महीनों में त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं के लिए चुनकर आने वाले नवनिर्वाचित प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण के लिए राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास प्रशिक्षण संस्थान द्वारा मास्टर ट्रेनर्स तैयार किए जा रहे हैं। पूरे प्रदेश भर के नवनिर्वाचित पंचों, सरपंचों, जनपद पंचायत और जिला पंचायत सदस्यों को आधारभूत प्रशिक्षण एवं उनके अभिमुखीकरण के लिए एस.आई.आर.डी. द्वारा पांच बैचों में मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके पहले बैच का प्रशिक्षण 16 दिसम्बर से शुरू हुआ है जो 20 दिसम्बर तक चलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *