Thursday, April 18

पंजीकृत गर्भवती माताओ की प्रसवपूर्व गुणवत्तापूर्ण देखभाल उपलब्ध कराने के दिए निर्देश

दृष्टि एवं श्रवण बाधित बच्चों को आवश्यक उपकरण समय पर उपलब्ध कराएं
 
कलेक्टर ने ली जिला स्वास्थ समिति की बैठक

रायपुर 10 नवम्बर 2022/ कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने आज यहां कलेक्टोरेट के रेडक्रास सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक लेकर स्वास्थ्य अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत विभिन्न पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को पूर्ण करने कहा। जिले में स्थापित सभी स्वास्थ्य केन्द्र भवन में इलाज के लिए आए मरीजों के लिए रूकने के साथ-साथ अन्य आवश्यक व्यवस्था सुनिशिचत करने के निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम रायपुर के आयुक्त श्री मयंक चतुर्वेदी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री आकाश छिकारा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मिथिलेश चौधरी सहित अन्य चिक्तिसा अधिकारी उपस्थित थे।

बैठक में उन्होंने मातृ स्वास्थ्य की समीक्षा करते हुए संस्थागत प्रसव में प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो और उप स्वास्थ्य केन्द्रो में कम प्रसव पर नाराजगी व्यक्त करते हुए आगामी माह में सुधार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारी को इस संबंध में स्वास्थ्य केन्द्रो की संस्थावार समीक्षा कर प्रगति लाने को कहा। कलेक्टर ने प्रसव पूर्व जांच के संबंध में निर्देशित किया कि सभी पंजीकृत गर्भवती माताओ को गुणवत्ता पूर्ण ए.एन.सी. समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही यह भी निर्देशित किया गया कि हाई रिस्क गर्भवती माताओं की पहचान कर उन्हे आवश्यक सप्लीमेंट, कैल्शियम एवं आयरन की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित किया जायें। इसी तरह प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत मेडिकल कॉलेज, जिला चिकित्सालय, सिविल अस्पताल, सभी सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रो में आयोजित किया जा रहा है। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान में आने वाले सभी महिलाओं को सोनोग्राफी का लाभ मिले जिनका अभी तक एक भी सोनोग्राफी नही किया गया है।

कलेक्टर ने आर.बी.एस.के. कार्यक्रम के तहत टीम को कार्य योजना के अनुरूप ही स्कूल का भ्रमण करने एवं स्क्रीन किये गये बच्चों का शत् प्रतिशत पोर्टल में एन्ट्री अपडेट करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्क्रीनिंग के दौरान ऐसे बच्चें जिनकी दृष्टि कमजोर है, उन्हें अनिवार्य रूप से चश्मा उपलब्ध कराने की बात कही। इसी तरह ऐसे बच्चें जो श्रवण बाधित है उन्हें श्रवण यंत्र उपलब्ध कराए। मुख्यमंत्री हॉट बाजार योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि प्रत्येक हॉट बाजार में मरीजो की औसत संख्या बढ़ाया जाए।

बैठक में नवनिर्मित भवनों को प्रारंभ किए जाने, जननी सुरक्षा योजना के हितग्राहियों का समय पर भुगतान, परिवार कल्याण कार्यक्रम के लक्ष्य, आरसीएच पोर्टल में एंट्री, स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा, राष्ट्रीय टीवी उन्मूलन कार्यक्रम, लेप्रोसी कार्यक्रम, हेल्थ एंड वैलनेस की समीक्षा, तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम की प्रगति, मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम, हमर क्लीनिक ,आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना सहित अन्य योजनाओं की बिंदुवार समीक्षा की गई। कलेक्टर ने सभी संबंधित अधिकारियों को लक्ष्य के अनुरूप दिए गए निर्देशों का अक्षरसः पालन करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *