Thursday, March 28

संभागायुक्त कावरे ने धान खरीदी एवं राज्योत्सव की तैयारियों के संबंध में ली जानकारी

दुर्ग 31 अक्टूबर 2022/आज संभागायुक्त श्री महादेव कावरे ने संभाग के सभी 07 जिलों के कलेक्टर से खरीफ विपणन वर्ष 2022-23 के लिए धान खरीदी की तैयारी, 01 नवंबर को आयोजित राज्योत्सव, फसल कटाई प्रयोग एवं ऑनलाईन नामांतरण के संबंध में   के संबंध में विडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के माध्यम से समीक्षा की गई।
खरीदी केन्द्रो में किसानो के लिए हो सभी आवश्यक सुविधाएँ-
संभागायुक्त श्री कावरे ने बताया कि धान खरीदी का रकबा एवं किसानो की संख्या में वृद्धि हुई है। इस हेतु जिलों में विभाग द्वारा पूर्ण रूप से तैयारी रखे साथ ही धान खरीदी केन्द्रो में किसानो के लिए धान विक्रय संबंधी सभी आवश्यक सुविधाएँ, उपार्जन केन्द्रो में सॉफ्टवेयर के ट्रायल, कर्मचारियों के प्रशिक्षण, आद्रतामापी यंत्र की व्यवस्था एवं अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में संभाग के समस्त कलेक्टर्स को निर्देशित किया। श्री कावरे ने बारदने की पर्याप्त उपलब्धता के संबंध में अधिकारियों से जानकारी ली जिस पर बेमेतरा सहित सभी जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले के सभी केन्द्रो में धान खरीदी के पूर्व बारदाने की पर्याप्त व्यवस्था कर ली गई है। संभागायुक्त ने मिलर्स के पंजीयन के संबंध में चर्चा की जिस पर राजनांदगांव जिला के कलेक्टर श्री डोमन सिंह एवं दुर्ग जिला के कलेक्टर श्री पुष्पेन्द्र कुमार मीणा ने बताया कि जिले में मिलर्स का पंजीयन जारी है।मिलर्स से प्राप्त आवेदनो की जांच कर पंजीयन की कार्यवाही की जा रही है।
अवैध परिवहन को रोकने के लिए रखे कड़ी निगरानी-
पड़ोसी राज्यो से आने वाले अवैध परिवहन को रोकने के लिए तैयार किए गए चेकपोस्ट पर एवं अन्य मार्गों पर भी कड़ी निगरानी रखने के निर्देश श्री कावरे ने संबंधित कलेक्टर्स को दिए है।
ऑनलाईन नामांतरण का हो क्रियान्वयन-
शासन द्वारा अविवादित नामांतरण एवं खाता विभाजन प्रकरणों के त्वरित एवं समयबद्ध निराकरण हेतु नामांतरण प्रक्रिया को सरलीकृत करते हुए ऑनलाईन नामांतरण की योजना का शुभारंभ किया गया है। जिसके क्रियान्वयन हेतु संभागायुक्त श्री कावरे ने समस्त जिला कलेक्टर को निर्देशित किया।
श्री कावरे ने फसल कटाई प्रयोग हेतु राजस्व एवं कृषि विभाग के अधिकारियों के माध्यम से नियमतः सम्पन्न किए जाने के निर्देश दिए एवं अधिकारियों से कहा कि इस पर सतत् निगरानी रखे व पर्याप्त प्रचार-प्रसार किए जाने के निर्देश दिए।
संभागायुक्त श्री कावरे ने छत्तीसगढ़ राज्य स्थापना दिवस 01 नवम्बर को आयोजित होने वाले राज्योत्सव की तैयाररियों एवं निर्धारित कार्यक्रम की तैयारियों का जायजा लिया एवं सभी शासकीय भवनों पर 01 नवम्बर की रात्रि में सभी शासकीय भवनों में रोशनी किए जाने की तैयारी के संबंध में चर्चा की।
समीक्षा के दौरान श्री पुष्पेन्द्र मीणा कलेक्टर दुर्ग, श्री डोमन सिंह कलेक्टर राजनांदगांव, श्री कुलदीप शर्मा केलक्टर बालोद, श्री जितेन्द्र शुक्ला कलेक्टर बेमेतरा, श्री जन्मेजय महोबे कलेक्टर कबीरधाम, श्री एस जयवर्धन कलेक्टर मोहला-मानपुर-अं.चौकी एवं डॉ. जगदीश सोनकर जिला खैरागढ़- छुईखदान-गण्डई उपस्थित थे।
ःः000ःः

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *