सुपर ओवर में टीम इंडिया का सुपर SIX, NZ के खिलाफ सीरीज में 4-0 से आगे

हैमिल्टन। न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला जा रहा चौथा टी20 मुकाबला एक बार फिर टाई हो गया, जिसके बाद सुपर ओवर खेला गया। इससे पहले तीसरा टी20 मैच भी टाई हो गया था, जिसका फैसला सुपर ओवर में हुआ। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया ने 20 ओवर में 8 विकेट गंवाकर 165 रन बनाए और न्यूजीलैंड को जीत के लिए 166 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में न्यूजीलैंड ने भी 20 ओवर में 7 विकेट गंवाकर 165 रन बनाए। न्यूजीलैंड के लिए कॉलिन मुनरो ने सबसे ज्यादा 64 रन बनाए। पांचवें ओवर में जसप्रीत बुमराह ने मार्टिन गप्टिल को विकेटकीपर केएल राहुल के हाथों कैच आउट करा दिया।
सुपर ओवर में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 1 विकेट खोकर 12 रन बनाकर टीम इंडिया को 13 रनों का लक्ष्य दिया। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज विराट कोहली और लोकेश राहुल क्रीज पर आए। इस दौरान अंतिम गेंद पर विराट कोहली ने धमाकेदार चौका लगाते हुए 4-0 से बढ़त बना ली है।
न्यूजीलैंड को आखिरी ओवर में जीत के लिये सात रन चाहिये थे। कप्तान विराट कोहली ने ठाकुर को यह ओवर सौंपा और पहली ही गेंद पर रोस टेलर (24) आउट हो गए। दूसरी गेंद पर डेरिल मिशेल ने चौका जड़ दिया। अगली गेंद पर हालांकि टिम सीफर्ट (57)रन आउट हो गए। चौथी गेंद पर एक रन बना लेकिन अगली दो गेंद पर मिशेल और सेंटनेर अपना विकेट गंवा बैठे। मिशेल का कैच मिडआफ पर शिवम दुबे ने लपका जबकि सेंटनेर रन आउट हुए हालांकि वह एक रन दौड़ चुके थे जिससे मैच सुपर ओवर तक खिंचा।
क्या हुआ सुपर ओवर में?
राहुल ने टिम साउदी की पहली गेंद पर छक्का और दूसरी गेंद पर चौका लगाकर राह आसान कर दी। वह तीसरी गेंद पर आउट हो गए लेकिन कोहली ने चौथी गेंद पर दो रन और पांचवीं पर चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई। इससे पहले तीसरे टी20 मैच में रोहित शर्मा ने सुपर ओवर में आखिरी दो गेंद पर छक्के लगाकर टीम को जीत दिलाई थी।
पहले बल्लेबाजी के लिये भेजी गई भारतीय टीम ने एक समय छह विकेट 88 रन पर गंवा दिये थे। इसके बाद मनीष पांडे ने पारी को संभालकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। केएल राहुल ने 26 गेंद में 39 रन का योगदान दिया जिसमें तीन छक्के और दो चौके शामिल थे। न्यूजीलैंड ने इससे पहले लगातार चौथी बार टास जीता और गेंदबाजी का फैसला किया। केन विलियमसन कंधे की चोट के कारण इस मैच से बाहर है जिनकी जगह टिम साउदी कप्तानी कर रहे हैं।
भारतीय टीम में बदलाव
भारतीय टीम में रोहित शर्मा, मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा की जगह संजू सैमसन, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर को उतारा गया। कीवी टीम में विलियमसन और कोलिन डि ग्रांडहोमे की जगह टाम ब्रूस और डेरिल मिशेल को जगह दी गई। सैमसन ने राहुल के साथ पारी की शुरूआत की लेकिन पांच गेंद में आठ रन बनाकर आउट हो गए। विराट कोहली (11) भी सस्ते में पवेलियन लौट गए जिन्हें हामिश बेनेट ने आउट किया। ईश सोढी ने श्रेयस अय्यर (एक) और शिवम दुबे (12) को आउट किया। न्यूजीलैंड ने इस मैच में चुस्त क्षेत्ररक्षण और अनुशासित गेंदबाजी की। सोढी ने 26 रन देकर तीन विकेट लिये । वहीं मिशेल सेंटनेर ने वाशिंगटन सुंदर (0) को आउट किया। पांडे ने इसके बाद शार्दुल ठाकुर (15 गेंद में 20 रन) के साथ पारी को आगे बढाया। नवदीप सैनी 11 रन बनाकर नाबाद रहे। पांडे ने ठाकुर के साथ सातवें विकेट के लिये 43 रन जोड़े । इसके बाद सैनी के साथ 22 रन की साझेदारी की। पांडे ने अपना अर्धशतक 36 गेंदों में पूरा किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *