Sunday, December 10

हिदायतुल्लाह विश्वविद्यालय में वॉइस चांसलर मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम जल्द शुरू होगी

एचएनएलयू की नयी पहल – वाइस चांसलर मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप स्कीम वीसी (एमएस)2
हिदायतुल्ला राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय रायपुर 2023 से ‘वाइस चांसलर मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप’ योजना प्रारंभ करने जा रही है। इस योजना का उद्देश्य विश्वविद्यालय में अध्ययनरत यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के आर्थिक रूप से वंचित लेकिन मेधावी छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। यह योजना बीए, एलएलबी (ऑनर्स) के द्वितीय से पांचवीं वर्ष के कुल 24 छात्रों और एलएलएम के 6 छात्रों को हर साल दूसरे सेमेस्टर के लिए वार्षिक शुल्क के 50% की छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। ।
योजना के सम्बन्ध में बताते हुए प्रो. (डॉ.) वी.सी. विवेकानंदन, माननीय कुलपति, एचएनएलयू ने कहा, “यह योजना सुनिश्चित करेगी कि प्रतियोगी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से प्रवेश पाने वाले छात्र वित्तीय मदद के अभाव के कारण उनका अध्ययन बाधित न हो। विश्वविद्यालय इस योजना के तहत प्रति वर्ष लगभग 30 लाख रुपये निर्धारित कर रही है जिसे वित्त की उपलब्धता के आधार पर भविष्य में और बढ़ाया जाएगा। ‘वीसी (एमएस)2 योजना के तहत दानदाताओं से विश्वविद्यालय के लिए एक कोष बनाने की भी योजना विश्वविद्यालय द्वारा बने जा रही है।
यह योजना जनवरी 2023 से प्रारंभ की जाएगी और चयन के लिए पिछले दो सेमेस्टर को बेंचमार्क किया जाएगा। योजना की पात्रता विवरण शीघ्र ही छात्रों के सूचित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *