Friday, April 19

त्रिस्तरीय पंचायतों के उपचुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार करने का कार्यक्रम 2 नवंबर से

अंतिम प्रकाशन 6 दिसंबर को

कवर्धा, 02 नवम्बर 2022। छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के विभिन्न पंचायतों में होने वाले उप निर्वाचन 2022 के लिए फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली तैयार करने का कार्यक्रम जारी कर दिया है। त्रिस्तरीय पंचायतों के उपचुनाव के लिए निर्वाचक नामावली तैयार करने का कार्यक्रम 2 नवंबर से प्रारंभ हो रहा है। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 6 दिसंबर को होगा।
छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के अनुसार 1 जनवरी 2022 की संदर्भ तारीख के आधार पर निर्वाचक नामावली तैयार करने की प्रक्रिया के तहत 2 नवंबर तक रजिस्ट्रीकरण तथा सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों एवं कर्मचारियों की नियुक्ति तथा प्रशिक्षण का कार्यक्रम रखा गया है। इसी तिथि तक भारत निर्वाचन आयोग की 1 जनवरी 2022 की स्थिति में तैयार अद्यतन विधानसभा की निर्वाचक नामावली की दो प्रतियां जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त की जाएंगी और उसे जनपद पंचायतवार भागों में बांटी जाएगी। निर्वाचक नामावली की प्रति जनपद पंचायतवार निर्वाचक नामावली रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी।
अधिकारियों ने बताया कि प्रत्येक ग्राम पंचायत की प्रारंभिक निर्वाचक नामावली में सम्मिलित वार्डों का मौके पर सत्यापन और आधार पत्र तैयार करने तथा सूची में आवश्यक संशोधन करने का कार्य 04 नवंबर तक किया जाएगा। ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से प्रारंभिक निर्वाचक नामावली की आधार पत्रक के अनुसार पीडीएफ फाइल तैयार करने, मुद्रण कराने तथा जांच कराने का कार्य 07 नवंबर तक किया जाएगा। इसी दिन चेक लिस्ट की जांच में पाई गई त्रुटियों का सुधार किया जाएगा। साथ ही ग्राम पंचायतवार पीडीएफ तैयार कर दो प्रतियों में मुद्रण कराया जाएगा और रजिस्ट्रीकरण अधिकारी से दोनों प्रतियों में हस्ताक्षर लिए जाएंगे। पीडीएफ सहित निर्वाचक नामावली की दोनों प्रति जिला निर्वाचन अधिकारी को उपलब्ध कराई जाएगी। जिला कार्यालय द्वारा जनपद पंचायतवार प्रारंभिक निर्वाचक नामावली मुद्रण के लिए अनुबंधित मुद्रणालयों सौंपा जाएगा। जनपद पंचायत वार मुद्रित निर्वाचक नामावली 13 अक्टूबर तक प्राप्त की जाएगी और उन्हें रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को उपलब्ध कराई जाएगी। इसी तिथि को निर्वाचक नामावली प्रकाशन के संबंध में सूचना का प्रारूप भेजा जाएगा।
अधिकारियों ने बताया कि द्वितीय चरण में 09 नवंबर 2022 से निर्वाचक नामावली के संबंध में सार्वजनिक सूचना का प्रकाशन और दावे तथा आपत्तियों को प्राप्त करने की शुरुआत की जाएगी। दावे आपत्तियां प्राप्त करने की अंतिम तिथि और समय 16 नवंबर 2022 निर्धारित है। प्राप्त दावे एवं आपत्तियों के निपटारे की अंतिम तिथि 21 नवंबर निर्धारित की गई है। प्रारूप (क) 1 में रजिस्ट्रीकरण अधिकारी तथा सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी को 21 नवंबर 2022 तक दावा प्रस्तुत किया जा सकेगा। प्रारूप (क) 1 में प्राप्त दावे का निराकरण 24 नवंबर 2022 तक किया जाएगा। दावे आपत्तियों के निराकरण आदेश के विरुद्ध अपील आदेश पारित होने के 5 दिन के भीतर की जा सकेगी। ग्राम पंचायत वार अनुपूरक सूची एवं पीडीएफ को तैयार करने तथा पीडीएफ को मुद्रण के लिए जिला निर्वाचन अधिकारी को सौंपने का कार्य 30 नवंबर 2022 तक किया जाएगा। 2 दिसंबर 2022 तक अनुपूरक सूचियों को मूल प्रारंभिक सूचियों के साथ जोड़ा जाएगा। निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन 06 दिसंबर 2022 को रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *