Wednesday, April 24

समाजसेवा के पुरोधा रहे स्व. रामदास अग्रवाल के पुण्यतिथि पर नगर में आयोजित हुए कई कार्यक्रम

समाजसेवा के पुरोधा को नगर वासियों द्वारा किया गया याद
रायगढ़ – नगर के प्रख्यात समाजसेवी रहे स्व. रामदास अग्रवाल को उनके द्वितीय पुण्यतिथि पर नगर में कई कार्यक्रम आयोजित कर उनको याद किया गया। साथ ही साथ पुसौर विकास खण्ड के ग्राम तुरंगा के आर्ष गुरूकुलम में शांति यज्ञ का भी आयोजन किया गया।
स्व. रामदास अग्रवाल के द्वितीय पुण्यतिथि पर रोपित किए गए 78 वृक्ष
सुप्रसिद्ध समाजसेवी स्व. रामदास अग्रवाल की द्वितीय पुण्यतिथि पर नगर में विभिन्न सामाजिक कार्यों का आयोजन किया गया। सेवा कार्यों की श्रृंखला में गर्ल्स कालेज परिसर, रायगढ़ में 78 वृक्षों का रोपण किया गया। उक्त कार्यक्रम में रामदास परिवार की ओर से स्व. रामदास अग्रवाल की धर्मपत्नी द्रौपदी देवी, ज्येष्ठ पुत्र सुनील रामदास, छोटे पुत्र सुशील रामदास, पुत्रवधु कविता अग्रवाल, पौत्र अद्वित अग्रवाल ने वृक्षारोपण किया।
रामदास द्रौपदी फाउंडेशन के नर्सरी में ऊँचे पौधे तैयार किए गए हैं। इन पौधों को रोपित करने से देखभाल की कम आवश्यकता होती है। रामदास अग्रवाल कोरोनाकाल में सेवा कार्य करते हुए कोरोना से प्रभावित हुए थे और इलाज के दौरान दिवंगत हो गये थे। उन्होंने अपने जीवनकाल में अंचल के कई विद्यालयों के परिसर को हरा-भरा बनाने का कार्य किया। नगर के लोग उन्हें आदरपूर्वक बाबूजी कहकर संबोधित करते थे। वृक्षारोपण कार्य को गति मिले इसलिए उनकी पुण्यतिथि पर वृक्षारोपण किया गया। उक्त वृक्षारोपण कार्यक्रम में नगर के गणमान्य नागरिक शामिल हुए। गणमान्य नागरिकों में प्रोफेसर डॉ. रंजीत बारीक, सुनील लेंध्रा, आनंद बंसल, रुसेन कुमार, दीपक डोरा, मनोज अग्रवाल, शीला तिवारी, आनंद बेरीवाल, पुरंजन पटेल, मकरंद जी, चक्रधर पटेल, गुरुपाल भल्ला, सुभाष पाण्डेय, श्रीकांत सोमवार, विकास केडिया, देवेंद्र प्रताप सिंह, सुरेश गोयल, अरुण कातोरे, ज्ञानेश्वर गौतम, मनीष गांधी, पवन शर्मा, डिग्री लाल साहू, नीलकंठ साहू, कमल शर्मा, खूबचंद, दयानंद अवस्थी, राम यादव, मुकेश मित्तल, सुभाष चिराग, शिव तायल, कमल मित्तल, राज कुमार गोड़म, प्रवीण द्विवेदी, सुमित शर्मा, दीपक अग्रवाल, राजेश लक्ष्मी बोरवेल, दिवेश सोलंकी, अधिष रतेरिया आदि शामिल हुए।
वृद्धाश्रम के वृद्धजन को किया गया फल और कम्बल भेंट
स्व. रामदास अग्रवाल के द्वितीय पुण्यतिथि पर नगर के वृद्धाश्रम में उनके छोटे पुत्र सुशील रामदास द्वारा फल और शीत ऋतु के मद्देनजर वृद्धजन हेतु कम्बल का भेंट किया गया। सुशील रामदास इस विषय पर कहते हैं कि हम अपने धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अपने पूर्वजों को याद करते हुए समाज में उपस्थित वृद्धों के सेवा इसलिए करते हैं कि समाज के वृद्धों का सम्मान ही हमारी सांस्कृतिक पूंजी है, जिसको बचाकर रखना हमारे समाज का प्राथमिक दायित्व है।
आर्ष गुरूकुलम तुरंगा में शांति यज्ञ और गौदान के पश्चात् वृद्धजनों को भेंट किया गया कम्बल
विकासखण्ड पुसौर के ग्राम तुरंगा में स्थित आर्ष गुरूकुलम में आचार्य राकेश द्वारा स्व. रामदास अग्रवाल के द्वितीय पुण्यतिथि पर शांति यज्ञ का आयोजन किया गया था। जिसमें स्व. अग्रवाल की धर्मपत्नी द्रौपदी देवी, उनके ज्येष्ठ पुत्र सुनील रामदास, छोटे पुत्र सुशील रामदास, पुत्रवधु कविता अग्रवाल और उनका सबसे छोटा पौत्र आर्यमन अग्रवाल आदि शामिल रहे। शांति यज्ञ के समापन के पश्चात् रामदास परिवार द्वारा गुरूकुल में अध्ययनरत विद्यार्थियों हेतु दुधारू गाय का दान स्व. रामदास अग्रवाल के नाम पर किया गया। उसके पश्चात् ग्राम के वृद्धजनों को शीत ऋतु हेतु कम्बल भेंट किया गया।
नगर के चक्रधर गौशाला में भी किया गया आयोजन
नगर के चिरकालीन चक्रधर गौशाला में गोपाष्टमी उत्सव पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। चूंकि उस दिवस पर ही स्व. रामदास अग्रवाल की पुण्यतिथि थी, इस हेतु भी गौशाला प्रबंधकों द्वारा उनको याद किया गया और उनके नाम पर गौपूजन किया गया। गौशाला के अध्यक्ष अजय रतेरिया व सचिव जयप्रकाश अग्रवाल और गौशाला प्रबंधन द्वारा गोपाष्टमी गोष्ठी का आयोजन सायं 6 बजे से किया गया, जिसके मुख्य अतिथि सुनील रामदास रहे। इस आयोजन में गौशाला प्रबंधन द्वारा स्व. रामदास को याद किया गया। गोपाष्टमी गोष्ठी का मूल उद्देश्य समाज में गाय को माता क्यों माना जाता है। इसके अतिरिक्त गौ को धन या सम्पदा के रूप में सामाजिक मान्यता क्यों प्राप्त है और इसका सामाजिक एवं सांस्कृतिक एकत्वता से क्या सम्बन्ध है तथा सनातन संस्कृति में गाय का बहुत अधिक महत्त्व क्यों होता है, इन्हीं विषयों पर चर्चा और विमर्श किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सुनील रामदास ने कहा कि वर्तमान भौतिकतावादी समाज को किस प्रकार गौ सेवा से जोड़ा जा सकता है, इस विषय पर हमें विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इस कार्यक्रम में मुख्यरूप से नगर के गणमान्य जन उपस्थित रहे।
स्टेशन में शाम को कार्डिनल रोटी बैंक ने उनके स्मृति में जरूरतमंद लोगों को कराया भोजन
रायगढ़ रेलवे स्टेशन के सामने कार्डिनल रोटी बैंक द्वारा स्व. रामदास अग्रवाल के स्मृति में जरूरतमंद लोगों को भोजन कराया गया। इस कार्यक्रम में उनके परिवार से सुनील रामदास, सुशील रामदास व नगर से खुबचंद कुमार, मनीष गांधी तथा कार्डिनल रोटी बैंक के कार्यकर्ता उपस्थित रहे। इस विषय वस्तु पर सुनील रामदास व सुशील रामदास दोनों भाईयों का कहना है कि हम सब जिस समाज में रहते हैं। उस समाज के अंतरतल में एक भावना है, जो कि हमें एक सीख देता है और वह सीख यह है कि समाज के हर क्रियाओं में हम मिलकर एक साथ सहभागी होते हैं। इसी सीख के साथ यह कार्डिलन बैंक भी नगर के युवाओं द्वारा संचालित किया जा रहा है, जो कि बहुत प्रशंसनीय कार्य है।
स्व. रामदास अग्रवाल के स्मृति में किया गया रक्त दान
नगर के संजीवनी नर्सिंग होम में स्व. रामदास अग्रवाल के स्मृति में उनके पौत्र अद्वित अग्रवाल तथा नगर के गणमान्य जन आनंद नहाड़िया, दिव्यांशु अग्रवाल, वेदांश नहाड़िया, अतुल, संतोष, रोहित सहित दर्जनों लोगों ने रक्त दान किया। रक्त दान करने वाले किशोरों और गणमान्य जन का कहना था कि हम अपने जीवन में अपने पुरखों के आदर्श को अपना कर ही समाज के लिए उपयोगी तत्व बन पाते हैं। जाना और आना दोनों तो एक श्रृंखला मात्र है, किन्तु जो इस श्रृंखला में समाज के लिए कुछ कर जाते हैं। उन्हें समाज के स्मृतियों में अमरत्व प्राप्त होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *