कवर्धा जिला अस्पताल में 7 कोरोना संक्रमित प्रसूताओं ने स्वस्थ संतान को दिया जन्म

 

*सीजर और नॉर्मल डिलीवरी की सेवाएं मिल रही, गर्भवतियों का हो रहा रूटीन चेकअप।

कवर्धा। “कोरोना संक्रमण के कारण हमर जचकी के चिंता रहीस हे, जिला अस्पताल के डॉक्टर अउ सिस्टर मन ह सब चिंता ल मिटा के लइका ल स्वस्थ बचा लीन। एमन भगवान बरोबर हे हमर मन बर” यह बातें उन सभी गर्भवतियों व उनके परिजनों के मुह से सुनने को मिले जिन्होंने गर्भवस्था में कोरोना के जंग के साथ बच्चे को स्वस्थ करने चिंता सहन की। लेकिन इनकी चिंता जिला अस्पताल कबीरधाम के चिकित्सकों व नर्सेस ने दूर कर दी।
सिविल सर्जन डॉ सुरेश कुमार तिवारी बताते हैं कि जिला अस्पताल में अब तक 9 गर्भवती महिलाओं का उपचार किया गया जिसमें से 7 की डिलीवरी हो चुकी है, राहत भरी खबर यह है कि सभी बच्चे कोरोना मुक्त हैं।

*कोरोना से बचाव के लिए गर्भावस्था में रखें विशेष खयाल*
जिला अस्पताल में पदस्थ स्त्रीरोग विशेषज्ञ डॉ अजित राडेकर बताते हैं कि गर्भावस्था में महिलाओं की रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी आ जाती है, इसलिए इस दौरान विशेष सावधानी रखनी चाहिए। कोरोना से बचाव के लिए गर्भवतियों को घर से बाहर भीड़भाड़ में जाने से बचना चाहिए, यदि अति आवश्यक स्थिति में घर से बाहर जाना पड़े तो मास्क का उपयोग अतिआवश्यक रूप से करें और दूसरों से दो गज की शारीरिक दूरी बनाकर रखें। डॉ राडेकर कहते हैं कि यदि गर्भावस्था में कोरोना का संक्रमण हो जाता है तो आईशोलेट रहें, सही समय पर चिकित्सकों के बताए अनुसार दवाओं का सेवन करें, प्रसव संस्थागत ही कराएं इससे बच्चों को संक्रमण से बचाया जा सकता है।

*कोरोना संक्रमित माँ नवजात को पिला सकती है दूध*
शिशुरोग विशेषज्ञ डॉ सलिल मिश्रा बताते हैं कि मां का दूध बच्चों में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार है। यदि माता कोरोना से संक्रमित है तब भी अपने नवजात को दूध पिला सकती है। दूध पिलाने के पहले माँ द्वारा अच्छी तरह से हाथ धोना और मास्क लगाना अनिवार्य है जिससे बच्चे को संक्रमण से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि मां का पहला पिला गाढ़ा दूध बच्चों के लिए अमृत समान होता है।

*कलेक्टर और सीएमएचओ ने टीम को दी शुभकामनाएं**
जिला कलेक्टर रमेश कुमार शर्मा व सीएमएचओ डॉ शैलेन्द्र कुमार मंडल ने जिला अस्पताल की टीम को कोरोना संक्रमित महिलाओं के प्रसव उपरांत बच्चों को स्वस्थ बचा लेने पर शुभकामनाएं दी है व भविष्य में भी इसी प्रकार टीम वर्क के माध्यम से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने की उम्मीद जताई। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि कोरोना महामारी के दौर में स्वास्थ्य दल द्वारा लगन से कार्य किया जा रहा है। विपरीत हालातों में टीम वर्क के कारण सफलता मिल रही है।
उन्होंने जनता से बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने में मदद करने की अपील भी की। उन्होंने कहा कि जनता के सहयोग और समझदारी के बिना कोरोना संक्रमण के फैलाव को रोकना सम्भव नही है। स्वास्थ्य दल की मेहनत तभी सफल होगी जब सभी एकजुट होकर कोरोना के खिलाफ जंग में साथ देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *