8 फरवरी को होंगे दिल्ली में चुनाव, 11 फरवरी को होगा नई सरकार का फैसला

नई दिल्ली। भारत निर्वाचन आयोग ने दिल्ली विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की आज घोषणा कर दी। दिल्ली विधानसभा एक चरण में होगा। 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। 11 फरवरी को नतीजे आएंगे। आज से ही दिल्ली में आचार संहिता लागू हो गया। 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा का कार्यकाल 22 फरवरी को समाप्त होगा। नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि 21 जनवरी है जबकि नामांकन पत्र की जांच 22 जनवरी को होगी। उन्होंने बताया कि नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि 24 जनवरी है।
दिल्ली विधानसभा चुनाव में एक बार फिर त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिल सकता है, एक ओर सत्ताधारी आम आदमी पार्टी हो तो दुसरी ओर विपक्ष में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस है। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि दिल्ली चुनाव के लिए मीडिया मॉनिटरिंग टीमें गठित की जाएगी। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील आरोड़ा ने कहा कि चुनाव व्यवस्था में 90000 कर्मचारी लगाए जाएंगे।
दिल्ली के लिए सोमवार को प्रकाशित अंतिम मतदाता सूची के मुताबिक दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव में कुल 1.46 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ), दिल्ली, रणबीर सिंह ने बताया कि मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन से यह स्पष्ट है कि दिल्ली में कुल 1,46,92,136 मतदाता हैं, जिनमें 80.55 लाख पुरुष और 66.35 लाख महिलाएं हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि लोग दिल्ली में मतदाता के तौर पर खुद को पंजीकृत कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं। यह चुनाव 13,750 मतदान केंद्रों पर होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *