राजनांदगांव जिले में 12 करोड़ 21 लाख रूपए के 22 रेट्रोफिटिंग तथा 18 करोड़ 29 लाख 89 हजार रूपए के एकल ग्राम की योजनाओं का अनुमोदन

रायपुर, 27 मार्च 2021/ लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री गुरू रूद्रकुमार के निर्देशन पर छत्तीसगढ़ में जल जीवन मिशन के कार्यों को बेहतर क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसी कड़ी में राजनांदगांव कलेक्टर श्री टोपेश्वर वर्मा की अध्यक्षता में आज जल जीवन मिशन अंतर्गत जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक हुई। बैठक में 12 करोड़ 21 लाख 18 हजार रूपए की लागत वाले 22 रेट्रोफिटिंग कार्य का अनुमोदन किया गया। जिसके तहत राजनांदगांव ब्लॉक में 7, चौकी, डोंगरगढ और खैरागढ़ ब्लॉक में 4-4 कार्य, मोहला ब्लॉक में 2, छुईखदान ब्लॉक में एक रेट्रोफिटिंग कार्य होगा। यहां यह उल्लेखनीय है कि पेयजल की आपूर्ति को संचालित योजनाओं के विस्तार के लिए रेट्रोफिटिंग कार्य के तहत कराए जा रहे है। बैठक में एकल ग्राम की योजना के तहत 30 कार्यों के लिए 18 करोड़ 29 लाख 89 हजार रूपए की लागत प्रशासकीय स्वीकृति का अनुमोदन किया गया है। जिसके तहत छुरिया ब्लॉक में 11, खैरागढ ब्लॉक में 6, छुईखदान ब्लॉक में 13 एकल ग्राम योजना के कार्य शामिल हैं। इसके अतिरिक्त 23 पूर्व स्वीकृत नल जल योजनाओं की निविदाओं के लिए प्राप्त दरों को स्वीकृत दर पर अनुमोदन प्रदान किया गया तथा प्राप्त दरों के अधिक होने के कारण 4 निविदाओं को निरस्त किया गया। इस अवसर पर 73 रेट्रोफिटिंग नलजल योजनाओं एवं 28 एकल ग्राम नलजल योजनाओं तथा 2 सर्वेक्षण कार्य के लिए निविदा प्रारूप का भी अनुमोदन किया गया।

बैठक के दौरान कलेक्टर श्री वर्मा ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत शासकीय राशि का समुचित उपयोग करते हुए ग्रामवासियों को अधिकतम लाभ मिल सके, इस तरह की प्रक्रिया शुरू की जाए। निविदाओं की स्वीकृति से जल जीवन मिशन के कार्य में गति आएगी। बैठक में क्रेडा को आबंटित सोलर स्थापना के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की गई। जिले में जल जीवन मिशन के कार्यों के सुचारू रूप से अनुश्रवण, क्रियान्वयन एवं निगरानी हेतु विकासखंडवार एक-एक वाहन किराए पर एवं एक वाहन जिला मुख्यालय के लिए न्यूनतम दर के आधार पर किराए में लेने के प्रस्ताव को सहमति प्रदान की गई। बैठक में समिति के सदस्य सचिव एवं कार्यपालन अभियंता लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, अतिरिक्त कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी, कार्यपालन अभियंता जल संसाधन सहित संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *