दो वर्ष की हुई आयुष्मान योजना, मिलता रहेगा मुफ्त, सुलभ इलाज मरीजो को सुलभ व निशुल्क इलाज के प्रण के साथ मनाया गया आयुष्मान भारत दिवस

ब्यूरो चीफ योगेश द्विवेदी कालपी जालौन

कालपी (जालौन)-कोरोना के संक्रमण को देखते हुए एवं कोविड 19 के नियमानुसार जनपद में इस वर्ष आयुष्मान भारत दिवस सादगी के साथ मनाया गया। योजना में पंजीकृत समस्त शासकीय व निजी चिकित्सालयों में केवल जागरूकता फैलाने के उद्देश्य के साथ इसका आयोजन किया गया। अस्पताल के सभी डॉक्टरों व कर्मचारियों ने योजना में सम्मिलित सभी लाभार्थियों को सुलभ व निशुल्क उपचार की सुविधा दिलाने का प्रण किया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अल्पना बरतारिया द्वारा आयुष्मान भारत के दो वर्ष के उपलक्ष्य में कोविड19 के नियमो को पालन करते हुए जनपद के समस्त पंजीकृत चिकित्सालयों को अपने अपने अस्पताल में एक संक्षिप्त आयोजन का निर्देश जारी किया था। जिसे देखते जनपद के समस्त शासकीय व निजी पंजीकृत चिकित्सालय में मरीजों को योजना की जानकारी दी गई।
जनपद में योजना के डीपीसी डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि मेडिकल कॉलेज में आयुष्मान मित्र मुजाहिद, जिला महिला चिकित्सालय में अन्नपूर्णा, जिला चिकित्सालय में वीरसिंह व अन्य साथ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर नियुक्त आरोग्य मित्रों के कार्यों की सराहना करते हुए उन्हें पुरस्कृत करने का निर्णय लिया गया। सभी पंजीकृत अस्पतालों में उपचार के लिए आए मरीजों को योजना के बारे में भी विस्तार से बताया गया। उन्हें जानकारी दी गई कि जिनके पास गोल्डन कार्ड है वे अस्पताल में उपचार के समय जरूर लाएं व डॉक्टर को भी दिखाएं।
राजकीय मेडिकल कॉलेज में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ आर के सिंह ने आयुष्मान भारत दिवस पर सभी स्वास्थ्यकर्मियों को शुभकामनाएं देते हुए जानकारी दी कि अस्पताल मे अब तक 650 से भी अधिक मरीजो का उपचार योजनांतर्गत किया गया है, 2019 जनवरी में मेडिकल कॉलेज योजना से जुडऩे के बाद मरीजों को सभी सुविधाएं निशुल्क देने का प्रयास जारी है। कोरोना मरीजों का भी उपचार निरंतर जारी है। अब तक 32 मरीजों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत सुविधा दी गई है। उप प्राचार्य व वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डॉ आरएन कुशवाहा ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। मेडिकल कॉलेज का प्रयास है और आगे भी रहेगा कि कोई भी लाभार्थी योजना से वंचित न रहें। नोडल अधिकारी आयुष्मान योजना डॉ संजीव कुमार गुप्ता ने अस्पताल में कार्यरत आयुष्मान मित्र के प्रयासों की सराहना की।
जिला महिला चिकित्सालय में आयुष्मान भारत दिवस मनाया गया। जिसमें बाल रोग विशेषज्ञ डॉ एसके पाल, नोडल अधिकारी व वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ एनआर वर्मा, डीआईयू से डॉ आशीष, आयुष्मान मित्र अन्नपूर्णा व स्वास्थ्यकर्मी उपस्थित थे। डॉ पाल ने अपने संबोधन में सभी लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड बनवाने व भर्ती मरीजों को अस्पताल में पंजीकृत करने की व्यवस्था पर जोर दियाए साथ ही व्यापक तरीके से प्रचार प्रसार कर जनजागरण को उचित माध्यम से चिकित्सकीय सुविधा दिलाने की प्रतिज्ञा की। उन्होंने कहा कि पिछले 2 सालों में जितने मरीजों को लाभ महिला अस्पताल में मिलाए अब इस साल का लक्ष्य इससे दुगुना मरीजों को पंजीकृत करना है।
वहीं जिला चिकित्सालय उरई में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ एके सक्सेना ने आयुष्मान भारत योजना में कार्य कर रहे सभी कर्मियों के कार्यों की तारीफ करते हुए बताया कि पिछले दो वर्षों में इस योजना में लाभ दिलाने का प्रयास अस्पताल आने वाले सभी लाभार्थियों को किया गया है। योजना का संचालन में जो शुरुआत में परेशानी आई थीए उसे अब दूर कर लिया गया है। योजना की सफलता में जिला चिकित्सालय के सभी डॉक्टर व अस्पताल कर्मी इस वर्ष भी पूरी तन्मयता से काम करेंगे।
जिला अस्पताल के नोडल अधिकारी डॉ केके गुप्ता ने जानकारी दी कि मानवता की सेवा में जिला चिकित्सालय के सभी डॉक्टर दृढ़ संकल्प के साथ काम कर रहे हैं। इसके अलावा सीएचसी कोंच में चिकित्सा अधीक्षक डॉ आरके शुक्लाए नदीगांव में डॉ देवेंद्र भिटोरियाए रामपुरा में डॉ अमितए माधौगढ़ में डॉ विनोद राजपूत, जालौन में डॉ मुकेश राजपूत, कालपी में डॉ सुंदर सिंह ने भी अपने अपने अस्पताल में आयुष्मान भारत दिवस का आयोजन कोविड 19 के नियमों के साथ किया।
मेडिकल कालेज में सबसे ज्यादा कोरोना मरीजों को मिला इसका लाभ
आयुष्मान भारत योजना में जनपद जालौन के डीपीसी डॉ आशीष कुमार झा ने बताया कि राजकीय मेडिकल कॉलेज जालौन में अब तक 32 कोरोना संक्रमित मरीजों को योजना के अंतर्गत पंजीकृत कर विशेष सुविधा दी गई है। प्रदेश के सभी राजकीय मेडिकल कॉलेज में जालौन स्थित राजकीय मेडिकल कॉलेज में ही सबसे अधिक मरीजों को योजनांतर्गत सुविधा दी गई है। आज भी एक मरीज को योजना का लाभ राजकीय मेडिकल कॉलेज मे दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *