लाभार्थी के द्वार पहुंचाया जा रहा आयुष्मान का अनमोल उपहार

 

*ब्यूरो चीफ योगेश द्विवेदी कालपी (जालौन)

घर-घर जाकर बताए आयुष्मान योजना के लाभ, गोल्डन कार्ड बनवाने को किया प्रेरित

कालपी (जालौन)- 3 अक्तूबर 2020।
गांधी जयंती पर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत) के विशेष शिविर का आयोजन कदौरा ब्लॉक के अकबरपुर इटौरा ग्राम में किया गया। गांव के कम से कम 100 परिवारों को आयुष्मान का वरदान देने के लक्ष्य के साथ शिविर की शुरुआत की गई। योजना के जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ आशीष कुमार झा ने गांव के 50 से भी अधिक परिवारों के द्वार पर पहुंचकर योजना के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी। शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति के उद्देश्य के साथ इस ग्राम पंचायत में सेवाएं दी जा रही है, जिसमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) के चिकित्सा अधीक्षक डॉ अशोक कुमार के साथ सभी स्वास्थ्य कर्मी एवं ग्राम प्रधान अमित द्विवेदी व प्रधान कार्यालय के सभी सदस्य अपनी अपनी भूमिका के साथ योगदान दे रहे हैं।
डॉ आशीष ने बताया कि कदौरा ब्लॉक के इस ग्राम पंचायत में सबसे ज्यादा 670 लाभार्थी परिवार हैंए जिसमें परिवार के सभी सदस्यों का गोल्डन कार्ड बनाया जाना है। कुल साढ़े हजार व्यक्तियों का गोल्डन कार्ड इस गांव में बनेगा। जबकि योजना की शुरुआत से अब तक सिर्फ 408 लोगों का ही कार्ड बना था। अब विशेष शिविर के माध्यम से लगातार पांच दिनों तक शिविर का आयोजन प्रधान कार्यालय में ही होगा, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों के माध्यम से सभी परिवारों को सूचित किया जाएगा।
गौरतलब है कि जिला स्वास्थ्य समिति के सितंबर माह की बैठक में जिलाधिकारी डॉ मन्नान अख्तर ने लाभार्थी परिवारों के गोल्डन कार्ड का प्रतिशत बढ़ाने का आदेश जिला कार्यान्वयन इकाई (डीआईयू) के सदस्यों को दिया था। इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्य चिकित्साधिकारी एवं आयुष्मान नोडल अधिकारी ने माइक्रोप्लान बनाकर जनपद के सभी नौ ब्लॉक में शिविर के माध्यम से गोल्डनकार्ड बनवाने का निर्देश सभी चिकित्सा अधीक्षक व प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को जारी किया था। जिसमे डीआईयू के सभी सदस्यों को ग्राम में भ्रमण करने के साथ योजना के प्रचार- प्रसार में सहयोग करने की जिम्मेदारी दी गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *