बीजेपी ने अब रायबरेली में की गांधी परिवार की घेराबंदी, सोनिया की जगह स्‍मृति ईरानी बनीं ‘दिशा’ की अध्‍यक्ष

रायबरेली (IMNB). भाजपा ने अब सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली में गांधी परिवार की घेराबंदी की कोशिश की है। यहां जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति (दिशा) के अध्यक्ष पद पर सोनिया गांधी की जगह बगल की संसदीय सीट अमेठी से भाजपा सांसद स्‍मृति ईरानी का नाम घोषित किया गया है। हालांकि दिशा संगठन में सोनिया गांधी बनी रहेंगी लेकिन अब अध्‍यक्ष को-चेयरपर्सन के रूप में।
यहां जानकारी के लिए बताते चलें कि दिशा समिति का गठन लोकसभा चुनावों के बाद किया जाता है। यह समिति हर तीन महीने में केंद्रीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करती है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय के नियमों के मुताबिक, जिले की संसदीय सीट से मौजूदा सांसद को ही दिशा कमिटी का चेयरमेन घोषित किया जाता है। चूंकि रायबरेली जिले का एक ब्‍लॉक अमेठी के अंतर्गत आता है इसलिए इस बार स्‍मृति ईरानी को दिशा को का चेयरपर्सन नियुक्‍त किया गया है। स्‍मृति पहले से अमेठी में इस कमेटी की कमान संभाल रही हैं।
इस बारे में मीडियाकर्मियों से बात करते हुए रायबरेली के सीडीओ अभिषेक गोयल ने बताया कि यह पद 2019 से खाली था। असल में साल-2019 में देश में नई सरकार के गठन के बाद लगभग सभी जिलों में दिशा का गठन कर दिया गया था लेकिन रायबरेली में यह नहीं हो सका था। ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से दिशा के अध्‍यक्ष और सह अध्‍यक्ष का मनोनयन करने के बाद डीएम स्‍तर से दिशा का गठन किया जाता है। इसमें जिले के सभी विधायकों, ब्‍लॉक प्रमुखों और अन्‍य सांसदों को शामिल किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *