Friday, July 19

जल स्त्रोतों का क्लोरोनाईजेशन प्राथमिकता से करें-कलेक्टर नम्रता गांधी

रैन वाटर हार्वेस्टिंग के गुणवत्ता की जाए सुनिश्चित्,

डेंगू, डायरिया की शिकायत पर अधिकारी करें त्वरित कार्यवाही

साप्ताहिक समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने ली वृहद वृक्षारोपण के तैयारियों की जानकारी

धमतरी 08 जुलाई 2024/कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने आज साप्ताहिक समय सीमा की बैठक लेकर जिले में 9 से 11 जुलाई तक विधानसभावार वृहद वृक्षारोपण के लिए की गई तैयारियों की बैठक ली। इस दौरान उन्होंने एक पेड़ मां के नाम के तहत आयोजित इस कार्यकम में महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। साथ ही वृक्षारोपण स्थलों का जीआईएस टैगिंक करने और रोपित पौधों के बेहतर जीवित रहने के लिए आवश्यक रख-रखाव गतिविधियों का मासिक शेड्यूल तैयार करने कहा। गौरतलब है कि 9 जुलाई को विधानसभा धमतरी, 10 जुलाई को कुरूद और 11 जुलाई को विधानसभा सिहावा क्षेत्र में वृक्षारोपण किया जाएगा। बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव, वनमण्डलाधिकारी श्री श्रीकृष्ण जाधव सहित जिला स्तरीय अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर ने बैठक में चालू सीजन में खाद-बीज और उर्वरक की उपलब्धता की जानकारी ली। साथ ही मौसम को देखते हुए अधिक से अधिक थरहा लगाने तथ़ा कृषि संगोष्ठी आयोजत करने के निर्देश दिए। उन्होंने धमतरी, कुरूद और सिहावा विकासखंड के एसडीएम से किसान किताब, राजस्व प्रकरण, बंटवारा, सीमांकन, नक्शा, बटांकन, डायवर्सन, फार्मिंग, पोषण ट्रेकर, सिकलिन टेस्ट, डायवर्सन वसूली इत्यादि की बारी-बारी से समीक्षा की। साथ ही कलेक्टर ने जिले में बनाए जा रहे रैन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की जानकारी ली और निर्देशित किया कि संबंधित अनुविभागीय अधिकारी राजस्व इसकी गुणवत्ता की जांच समय-समय पर करते रहें।
कलेक्टर ने कहा कि बदलते मौसम के मद्देनजर जिले में डेंगू, डायरिया आदि की शिकायत पर अधिकारी त्वरित कार्यवाही करें। इसके लिए पानी के पाईप टूटे हो तो उसकी मरम्मत तत्काल कराएं। इसके साथ ही आंगनाबाड़ी, स्कूलों के जल स्त्रोंतों की जांच करने तथा आश्रम-छात्रावासों के जल स्त्रोतों का पूर्ण क्लोरोनाइजेशन करने के निर्देश दिए। उन्होंने आभा एप्प को सभी स्वास्थ्य केन्द्रों में लागू करने कहा। कलेक्टर ने पेंशन प्रकरणों की जानकारी लेते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिन प्रकरणों में विभागीय जांच चल रही है, उसकी जानकारी उपलब्ध कराएं। उन्होंने श्रम विभाग की योजना के तहत राज्य या केन्द्र स्तर पर मिलने वाले श्रमिकों के बच्चों को विभागीय योजना से लाभान्वित करने कहा।
कलेक्टर सुश्री गांधी ने आगामी 12 जुलाई को होने वाले जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को अनिवार्य रूप से उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत प्रत्येक सप्ताह किए गए कार्यों की जानकारी ली। इस अवसर पर कलेक्टर ने मुख्यमंत्री जनदर्शन में प्राप्त आवेदनों का निराकरण गंभीरतापूर्वक और समय सीमा में करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *