Thursday, July 18

अधूरे निर्माण कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

कांकेर।  जिले के कलेक्टर श्री नीलेश महादेव क्षीरसागर ने आज जिला स्तर के अधिकारियों की बैठक लेकर विभिन्न विभागों में लंबित एवं अधूरे निर्माण कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही केन्द्र एवं राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के गुणवत्तापूर्ण क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। इस दौरान कलेक्टर ने लंबित प्रकरणों की विभागवार समीक्षा करते हुए नियत समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

आज सुबह 10.30 बजे जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की साप्ताहिक बैठक में कलेक्टर ने आगामी 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सफल आयोजन हेतु सभी आवश्यक तैयारियां पूर्ण करने के लिए सभी संबद्ध विभागों के अधिकारियों को परस्पर समन्वय के साथ आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया। इसी तरह आगामी वर्षा के आगमन के दौरान शासकीय कार्यालयों, स्कूल-कॉलेज परिसर एवं सभी आश्रम-छात्रावासों में सघन वृक्षारोपण के लिए अभियान चलाने के निर्देश दिए। इसके अलावा जिले की रेत खदानों में अवैध उत्खनन व परिवहन की लगातार मिल रही शिकायतों को संज्ञान में लेते हुए सभी अनुविभागीय राजस्व अधिकारियों को इसमें संलिप्त लोगों के विरूद्ध सख्ती से नियमानुसार कार्यवाही करने हेतु कलेक्टर श्री क्षीरसागर ने निर्देशित किया। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत जनपद पंचायत कांकेर एवं नरहरपुर में लंबित प्रकरणों की अधिक संख्या पर असंतुष्टि जाहिर करते हुए उन्होंने स्वीकृत प्रकरणों को शीघ्र प्रारंभ कराने और रूचि नहीं लेने वाले हितग्राहियों से आबंटन वापस लेने के निर्देश सी.ई.ओ. को दिए। साथ ही हितग्राहियों को प्रोत्साहित करने मैदानी कर्मचारियों को लगाने की बात कही। इसी तरह प्रधानमंत्री जनमन योजना के अंतर्गत नरहरपुर विकासखण्ड में निवासरत विशेष पिछड़ी जनजाति के चयनित 18 हितग्राहियों के आवास निर्माण का काम जल्द से जल्द प्रारंभ कराने के निर्देश सीईओ जनपद पंचायत को दिए। जिला पंचायत के सीईओ श्री सुमीत अग्रवाल ने बताया कि उक्त योजना के तहत् प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत सर्वे का कार्य पूर्ण हो चुका है।

बैठक में कलेक्टर ने नियद नेल्लानार योजना की समीक्षा करते हुए राज्य शासन के निर्देशानुसार शत-प्रतिशत पात्र हितग्राहियों को विभागीय योजनाओं का लाभ दिलाने हेतु निर्देशित किया। इसी तरह सेवानिवृत्त हो चुके शासकीय कर्मचारियों के पेंशन के लंबित प्रकरणों का निराकरण जल्द से जल्द करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके अलावा आगामी बारिश के प्रारंभ होने के पूर्व नगरीय निकायों में नाले-नालियों की साफ-सफाई अनिवार्यतः कराने के निर्देश मुख्य नगरपालिका अधिकारी को दिए, जिससे कि नालों में जाम की स्थिति निर्मित न होने पाए। साथ ही सभी शासकीय कार्यालयों एवं परिसरों में स्वच्छता बरतते हुए आवश्यकतानुसार पौधरोपण करने के लिए कलेक्टर ने निर्देशित किया। इसके अलावा राष्ट्रीय राजमार्ग पर निर्माणाधीन नंदनमारा पुल के शेष बचे कार्य को तत्काल पूरा करने हेतु कलेक्टर ने निर्देश दिए। बैठक में अपर कलेक्टर श्री एस.अहिरवार, श्री बी.एस.उईके, श्री जितेन्द्र कुर्रे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *