Sunday, July 21

कलेक्टर नम्रता गांधी पहुंचीं नगरी विकासखण्ड के मसानडबरा कमार परिवारों को जनमन योजना का लाभ लेने किया प्रोत्साहित

धमतरी 11 जुलाई 2024/ कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी और सीईओ जिला ंपंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव आज नगरी विकासखंड के कमार बाहुल्य ग्राम मसानडबरा पहुंचकर कमार परिवारों से मिली। इस मौके पर कलेक्टर सुश्री गांधी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने विशेष पिछड़ी जनजाति को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने प्रधानमंत्री जनमन योजना की शुरूआत की हैं। इस योजना के तहत् जिले की विशेष पिछड़ी जनजाति कमार को इन योजनाआें से शत-प्रतिशत लाभान्वित किया जाना है। आदर्श बसाहटों की तरह कमार बसाहटों को भी विकसित करना है। इन बसाहटां में गार्डन, मंदिर, शेड आदि तैयार किये जाये।

कलेक्टर ने कहा कि विशेष पिछड़ी जनजाति में पिछड़ेपन को दूर कर केवल विशेष जनजाति बनाना है। इसके लिए स्थानीय लोगों को अपनी मानसिकता बदलनी होगी। अपने बच्चों को कम से कम दसवीं तक की शिक्षा देने के लिए प्रेरित करें। महिलाएं और बच्चे कुपोषित नहीं रहे, इसकी ओर भी विशेष ध्यान देना है। आयुष्मान कार्ड सभी का बनाएं, जल जीवन मिशन के तहत पेयजल की सुविधा, प्रधानमंत्री आवास योजना, सिकलिन की जांच सहित बीमा योजना, मनरेगा के तहत् जॉब कार्डधारियां को रोजगार के अवसर उपलबध कराया जाये। इस अवसर पर प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत् 6 कमार महिलाओं को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किया गया।

कुड़िया दिवस का आयोजन कर 29 घरों की रखी गयी नींव
प्रधानमंत्री जनमन योजना के तहत् मसानडबरा में निवासरत् 31 परिवारों में से 29 परिवारों के मुखिया के नाम से आवास स्वीकृत किया गया है। इन आवासों के निर्माण कार्य को एक साथ प्रारंभ करने के लिए आज कुड़िया दिवस का आयोजन कर 29 आवासों की एक साथ नींव रखी गयी। कलेक्टर सुश्री गांधी और सीईओ जिला पंचायत सुश्री श्रीवास्तव ने पूरे विधिविधान से नये आवासां का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि आवास निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण कराये और आवास निर्माण में जो राशि आपको प्रदान की जा रही है, उसका सदुपयोग करें। इस दौरान कलेक्टर ने जनप्रतिनिधियों एवं विद्यार्थियों के साथ बैठकर न्यौता भोजन भी किया। इस अवसर पर जिला अध्यक्ष कमार समाज श्री बुधलाल नेताम, जनपद पंचायत सदस्य श्रीमती सुलोचना साहू, श्री बिसेन, सरपंच ग्राम पंचायत सांकरा, क्षेत्र के अन्य पंचायत पदाधिकारी सहित एसडीएम श्री पवन प्रेमी, सीईओ जनपद पंचायत श्री विमल साहू, सहित अन्य विभागां के अधिकारी-कर्मचारी व ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *