Sunday, July 21

कलेक्टर नम्रता गांधी ने की प्रधानमंत्री जनमन योजना की समीक्षा

कमार बसाहटों में योजनाओं का शत्-प्रतिशत लाभ दिलाने के दिए निर्देश

आजीविका के कार्यों की जानकारी हितग्राहियों को उपलब्ध कराने पर दिया जोर

धमतरी 06 जुलाई 2024/ कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में अधिकारियों की बैठक लेकर प्रधानमंत्री जनमन योजना की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने पिछली बैठक में दिए गए निर्देशों का मैदानी स्तर पर क्रियान्वयन की जानकारी ली। जनमन के तहत विशेष पिछड़ी जनजाति कमार हितग्राहियों के आजीविका आधारित कृषि, वनोपज इत्यादि से जोड़ने के लिए संदर्भ केन्द्रों में जाकर हितग्राहियों को जानकारी देने वन अमला को निर्देशित किया। इसके लिए उन्होंने कमार बसाहटों में जाकर आवश्यक जानकारी देने और दीवार लेखन करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा आगामी दिनों में मॉडल बसाहटों की घोषणा की जाएगी, अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि 22 बसाहटों में आजीविका से जोड़ने कार्ययोजना बना लें। उन्होंने कहा कि 12 आदर्श बसाहटों की सूची शासन को प्रेषित की जाएगी। इसके अलावा विभिन्न बीमा योजनाओं से अधिक से अधिक कमार हितग्राहियों को लाभान्वित किया जाए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव, वनमण्डलाधिकारी श्री श्रीकृष्ण जाधव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर ने बैठक में कमार हितग्राहियों के जन्म प्रमाण पत्र बनाने में आने वाली दिक्कतों के मद्देनजर निर्देशित किया कि अधिक उम्र में जिनका जन्म प्रमाण पत्र नहीं बन पा रहा उनका गांव में ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में पंचनामा बनाकर प्रस्ताव पारित कर जन्म प्रमाण पत्र बनाएं। इसके अलावा प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, किसान सम्मान निधि, जाति प्रमाण पत्र, श्रम कार्ड, नलजल योजना, सिकलसेल, कुपोषण, विश्वकर्मा योजना इत्यादि की भी कलेक्टर ने बैठक में बारी-बारी से समीक्षा की और शत्-प्रतिशत हितग्राहियों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।

एक पौधा मां के नाम
बैठक में कलेक्टर सुश्री गांधी ने जिले में एक पौधा मां के नाम लगाने, जल जगार उत्सव मनाने, प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने, कपड़े का थैला उपयोग करने, साफ-सफाई बनाए रखने, वृक्षारोपण में अधिक से अधिक स्व सहायता समूह की महिलाओं, मितानिनों की भागीदारी सुनिश्चित करने और अमृत सरोवर के आसपास जल उपभोक्ता समिति के साथ समन्वय स्थापित कर वृ़क्षारोपण करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके अलावा जनमन योजना के तहत निर्माणाधीन अथवा पूर्ण प्रधानमंत्री आवासों के आसपास भी वृक्षारोपण करने कहा। इसके अलावा स्कूल, अस्पताल, आंगनबाड़ी केन्द्रों, मिलों के आसपास भी वृक्षारोपण करने और लगाए गए सभी पौधों का जियो टैग अनिवार्य रूप से करने के निर्देश कलेक्टर ने अधिकारियों को दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *