Sunday, July 21

कलेक्टर नम्रता गांधी ने की आजीविका कार्ययोजना की समीक्षा

गंगरेल, बूटीगढ़, नरहरा में चल रहे कार्यों के प्रगति की ली जानकारी
महानदी उद्गम स्थल सहित नदी के आसपास 11 जुलाई को की जाएगी साफ-सफाई

धमतरी 05 जुलाई 2024/ कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने आज आजीविका कार्ययोजना एवं गंगरेल, बूटीगढ़, नरहरा में चल रहे कार्यों के प्रगति सहित माटीकला केन्द्र नारी एवं अंबरचरखा की समीक्षा की। कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित इस बैठक में सीईओ जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव, वनमण्डलाधिकारी श्री श्रीकृष्ण जाधव, संबंधित अधिकारी सहित वीसी के जरिए जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी जुड़े रहे।
बैठक में कलेक्टर सुश्री गांधी ने पर्यटकों की सुविधा के लिए नरहरा में चाय-बिस्किट दुकान, बांस शिल्प उत्पाद, माटीकला इत्यादि ग्राम संगठन और सीएलएफ के माध्यम से संचालित कराने कहा। साथ ही नरहरा, मानव एडवेंचर गंगरेल, सिहावा स्थित श्रृंगीऋषि में संबंधित स्थान की भौगोलिक जानकारी संबंधी फ्लैक्स लगाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही आगामी 11 जुलाई को महानदी उद्गम स्थल सहित नदी के आसपास साफ-सफाई अभियान चलाया जाएगा। कलेक्टर ने कहा कि इसमें भारतीय जैन संगठन, नेहरू युवा केन्द्र सहित स्वयं सेवी संस्थाओं को भी शामिल किया जाए। इसके साथ ही बैठक में वृक्षारोपण करने की कार्ययोजना तैयार की गई। कलेक्टर ने कहा कि गंगरेल स्थित गार्डन में मिलेट्स से तैयार खाद्य सामग्री रखी जाए।
प्रधानमंत्री जनमन योजना की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने कहा कि कमार हितग्राहियों को संदर्भ केन्द्र संबंधी सभी प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही कमार आवासीय विद्यालय में आरचरी की स्थापना, तीरंदाजी के लिए प्रशिक्षित शिक्षक की व्यवस्था, कमार आवासीय विद्यालय में शिक्षक की व्यवस्था, कम्प्यूटर, ड्राईंग, संगीत प्रशिक्षण इत्यादि के लिए प्राक्कलन तैयार करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। इसके साथ ही भण्डारवाड़ी में प्रशिक्षण केन्द्र के लिए भवन मरम्मत कराने के निर्देश दिए गए। लाईवलीहुड और बड़ौदा आरसेटी के जरिए कमार हितग्राहियों को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षण प्रदाय करने कहा। साथ ही विश्वकर्मा योजना के तहत प्रशिक्षण देने के निर्देश दिए गए। आंगनबाड़ी केन्द्रों में सुप्रजा के तहत आहार, विहार, मासानुमास का डॉक्यूमेंटेशन कर प्रचार-प्रसार करने के लिए साईन बोर्ड लागने के निर्देश कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों को दिए। इसके लिए महिला एवं बाल विकास तथा आयुष विभाग को समन्वय स्थापित करने कहा।
कलेक्टर ने कुरूद के नारी में तैयार माटीकला के उत्पादों की शासकीय खरीदी कराना तथा ढाबा, रेस्टोरेंट, होटलों में उपयोग सुनिश्चित करने के निर्देश सीईओ जनपद पंचायत कुरूद को दिए। सिर्री में कम्प्यूटर कक्ष के लिए भवन, जीआईएस बेस्ड प्रशिक्षण की समीक्षा की गई। अंबर चरखा के तहत कुरूद और नगरी मशीन वितरण सुनिश्चित करने कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *