Sunday, July 21

सहकारी बैंक द्वारा मोबाइल एटीएम वैन की सुविधा शुरू, बैंकिंग सुविधाओं को घर-घर पहुंचाने का प्रयास

जगदलपुर। जिला सहकारी बैंक जगदलपुर के अमानतदारों या कृषकों को बैंक से अपने पैसे निकलने के लिए नजदीकी बैंक या स्थापित एटीएम तक जाना पड़ता था जिससे आने-जाने में समय व राशि का अनावश्यक व्यय होता था बुजुर्ग किसानों-ग्रामीणों को असुविधा हो रही थी एवं वे सभी बैंकिंग सुविधा का लाभ नहीं उठा पा रहे थे। इसे ध्यान रखते हुए जिला सहकारी बैंक के द्वारा कार्य क्षेत्र में 02 मोबाइल एटीएम वैन नदीसागर एवं बेनूर के माध्यम से कृषक सदस्यों अमानतदारों को नजदीकी शाखा, समिति एवं बाजार स्थल में राशि निकालने के साथ-साथ खाते की शेष राशि संक्षिप्त जानने की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है। बैंक द्वारा क्षेत्र के अंतिम व्यक्ति तक डिजिटल (कैशलैस) लेन-देन को बढ़ावा देने एटीएम का उपयोग करने प्रोत्साहित किया जा रहा है।

 

मोबाइल एटीएम वैन संचालित होने से बैंक के अमानतदार कृषकों के ग्राम तथा हाट-बाजारों तक बैंकिंग सुविधा उपलब्ध हो सकी है। मोबाइल एटीएम वैन के माध्यम से बैंक किसानों के नजदीक पहुंच चुका है। जिससे दूरस्थ अंचल के व्यक्तियों को उनके घर के नजदीक ही बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।

बैंक द्वारा मोबाइल एटीएम वैन के माध्यम से क्षेत्र का भ्रमण कर प्रचार-प्रसार किये जाने से क्षेत्र के किसान अमानतदार वर्तमान युग की तकनीक के प्रति जागरूक हुये हैं। अब डेबिट कार्ड का उपयोग बढ़ा है परिणामस्वरूप अधिक से अधिक व्यक्तियों को सुविधा देने में सरलता हुई है। कलेक्टर एवं जिला सहकारी बैंक के प्राधिकृत अधिकारी श्री विजय दयाराम के. के कुशल मार्गदर्शन में संचालित इस मोबाइल एटीएम वैन से जागरूक होकर कृषकों द्वारा सतत लाभ लिया जा रहा है जिससे बैंक जाकर पैसा निकालने में भीड़ की परेशानी से छुटकारा मिल रहा है। कृषक समर्थन मूल्य में धान विक्रय या खेती-किसानी के ऋण का पैसा इस वाहन के माध्यम से अपने क्षेत्र में निकाल सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *