कोरोना वायरस टीकाकरण की तैयारी पूरी, आज से लगेंगे टीके

कोरोनावायरस टीकाकरण की तैयारी पूरी, आज से लगेंगे टीके
– पहले दिन 3 बूथ पर लगभग 150 लोगों को लगेंगे टीके
कोरबा, 15 जनवरी 2021, आज से यानि 16 जनवरी से पूरे राज्य में कोविड की वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। इसमें पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मी को टीका लगाया जाएगा। कोरोनावायरस टीकाकरण के लिए कोरबा जिले में कुल 11,000 लोगों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। फिलहाल अभी 6,800 डोज कोविड वैक्सीन ही पहुंची है, जिसे लगाने की पूरी तैयारी है।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. पुष्पेश कुमार ने बताया कोविड वैक्सीनेशन की तैयारी पूरी हो चुकी है। जिले में बनाए गए सभी 34 वैक्सीनेशन सेंटरों में इसे लगाया जाएगा। 16 जनवरी को टीकाकरण की शुरूआत जिले के तीन बूथों से होगा, जिसमें लगभग 150 स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने बताया रायपुर से जो वैक्सीन पहुंची है उसे डिवीजनल वैक्सीन स्टोर में गाइडलाइन के अनुसार तय तापमान के बीच रखा गया है। डब्ल्यूएचओ की टीम ने टीकाकरण के पूर्व शुक्रवार को डिवीजनल वैक्सीन स्टोर का निरीक्षण भी किया। इसके बाद तय व्यवस्था के तहत वैक्सीन को ड्रग वेयर हाउस, वैक्सीनेशन सेंटर तक पहुंचाया जा सकेगा।
तीन बूथों पर लगेगा टीका- टीकाकरण की शुरूआत शनिवार,16 जनवरी को जिले के तीन बूथों से होगी। जिला चिकित्सालय कोरबा, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र करतला और प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र कटघोरा में पहले दिन टीकाकरण होगा। सभी बूथों पर 50-50 लोगों (कुल 150 लोगों) को टीके लगाए जाएंगे, जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। विभाग की ओर से सबसे पहले टीकाकरण फ्रंटलाइन वर्कर्स और स्वास्थ्यकर्मियों को किया जाएगा इसके लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं।
दिया गया विशेष प्रशिक्षण- जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. पुष्पेश कुमार ने बताया कलेक्टर और सीएमएचओ के निर्देश पर बिना व्यवधान के कोरोना टीका लगाया जा सके, ऐसी व्यवस्था की जा रही है। प्रोटोकॉल के अनुसार प्रत्येक वैक्सीनेटर अधिकतम 100 लोगों को टीका लगा सकता है, वहीं एक बूथ पर अधिकतम 200 लोगों को टीके लगाए जाने की तैयारी है। उन्होंने बताया कोविन एप उनके द्वारा रजिस्टर किए गए नामों को शतप्रतिशत एक साथ उठाएगा। शुरूआत में 6,800 लाभार्थियों को वैक्सीन लगेगी, उम्मीद जताई जा रही है कि शेष लोगों के लिए भी वैक्सीन की खेप जल्द ही आ जाएगी, इससे उन्हें भी कोविड का टीका लगाया जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *