विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी द्वारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के जोड़ों को दिया आशीर्वाद

कांकेर (IMNB). विधानसभा के उपाध्यक्ष एवं भानुप्रतापपुर विधायक मनोज सिंह मण्डावी की मुख्य आतिथ्य में चारामा में आयोजित मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना अंतर्गत 207 वर-वधु परिणय सूत्र में बंधे। नव दंपत्तियों को सुखमय जीवन के लिए आशीर्वाद देते हुए उन्होंने कहा कि नव दाम्पत्य जीवन की शुरूआत सच्चे मन और अटूट बंधन के साथ करें। उन्होंने कहा कि इस योजना के क्रियान्वयन से कमजोर व गरीब तबके के लोगों को राहत मिली है, सामूहिक विवाह में सभी समाज व वर्ग के लोग भागीदारी निभा रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस योजना अंतर्गत पहले 15 हजार रूपये का प्रावधान किया गया था, जिसे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बढ़ाकर 25 हजार रूपये बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा वर-वधु दोनों दिव्यांग होने पर 01 लाख रूपये की सहायता दी जाती है। उन्होंने कहा कि भूपेश बघेल के मुख्यमंत्री बनने से प्रदेश में संस्कृति और परंपरा के संरक्षण के लिए कार्य किया जा रहा है, जो सराहनीय है। किसानों का कर्ज माफ, बिजली हॉफ, समर्थन मूल्य में धान खरीदी और सुराजी ग्राम नरवा, गरवा, घुरूवा, बाड़ी इत्यादि योजनाओं से लोगों में आर्थिक समृद्धि आई है। उन्होंने नव दंपत्तियों से आने वाले बेटा-बेटियों को खूब पढ़ाने और अच्छे नागरिक बनने संदेश दिया। मानव जीवन को मानवीय दृष्टि से जीने के लिए ससुराल में मधुर वाणी का प्रयोग कर अपने परिवार को एकता के सूत्र में बांधे।
कार्यक्रम को छत्तीसगढ़ गौ-सेवा आयोग के सदस्य नरेन्द्र यादव और योजना आयोग के सदस्य विजय ठाकुर ने भी संबोधित किया और वर-वधु को सुखमय जीवन जीने के लिए अपनी आशिर्वाद एवं शुभकामनाएं दी। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा चारामा के 51, कांकेर और नरहरपुर के 44-44, भानुप्रतापपुर के 19, दुर्गूकोंदल के 11, अंतागढ़ के 09, कोयलीबेड़ा के 13 और पखांजूर के 16 जोड़े का सामूहिक विवाह संपन्न कराया गया, साथ ही प्रत्येक जोड़े को दैनिक उपयोग की सामग्री और परिवहन के लिए डेढ़-डेढ़ हजार रूपये की नगद राशि भी प्रदाय किया गया। कार्यक्रम का संचालन व्याख्याता लिलेझर विजय कुमार राय, प्रधान पाठक अरौद बिहारी कोर्राम ने किया।
इस अवसर पर जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्रीमती सुभद्रा सलाम, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती नवली मण्डावी, श्रीमती मिथलेश शोरी, जनपद पंचायत अध्यक्ष अरूण मरकाम, सरपंच संघ के अध्यक्ष ललित गोटी, पुरूषोत्तम गजेन्द्र, पूर्व नगर पंचायत अध्यक्ष अमृत देवांगन, रमाशंकर यादव, कांकेर विधायक प्रतिनिधि सुनील गोस्वामी, एसडीएम चारामा सी.एल. ओंटी, जिला महिला एवं बाल विकास अधिकारी सी.एस मिश्रा, परियोजना अधिकारी चारामा श्रीमती शकुन्तला कोमरे, नरहरपुर निर्मला धु्रव, कांकेर त्रिभुवन ध्रुव, पूर्व पार्षद मोहित नायक, महेन्द्र नायक सहित जनप्रतिनिधि एवं वर-वधु के माता-पिता और ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *