Thursday, May 23

धमतरी : घर बैठे 85$बुजुर्गों और दिव्यांगों ने किया अपने मतदाधिकार का प्रयोग

निर्वाचन आयोग द्वारा मिली सुविधा के लिए किया आभार व्यक्त
जिले के पहले बुजुर्ग मतदाता बने 91 वर्षीय श्री के.के. ढांड
बुजुर्ग दम्पत्ति ने एक साथ मताधिकार का प्रयोग कर दिखाया जज्बा
बुजुर्गाे ने जिलेवासियों से अधिकाधिक मतदान करने की अपील की

धमतरी 19 अप्रैल 2024/ भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 85$ बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्रों तक पहुंचकर मतदान में आने वाली दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए घर पर ही मतदान की सुविधा प्रदान की है, इस सुविधा के मिल जाने से 85 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के बुजुर्ग और दिव्यांगजन काफी खुश हैं। उन्होंने निर्वाचन आयोग और मतदान दल के अधिकारी, कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया। जिले की तीनों विधानसभाओं में निवासरत् बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं ने अपना गोपनीय मत मतपेटी में डाला। साथ ही आगामी 26 अप्रैल को होने वाले चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान करने की अपील भी की गई।  गौरतलब है कि कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री नम्रता गांधी के निर्देशानुसार लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा धमतरी और कुरूद तथा लोकसभा क्षेत्र कांकेर के विधानसभा सिहावा में आज और 20 अप्रैल को मतदान दल के अधिकारी, कर्मचारियों के जरिए बुजुर्ग एवं दिव्यांग मतदाताओं से उनके घर-घर दस्तक देकर मतदान कराया जा रहा है।

जिले के पहले बुजुर्ग मतदाता बने 91 वर्षीय श्री के.के. ढांड

लोकसभा निर्वाचन 2024 के तहत् होम वोेटिंग के जरिये अपने मताधिकार का प्रयोग करने वाले पहले मतदाता बने धमतरी विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत रत्नाबांधा चौक निवासी श्री के के ढांड ने बताया कि आजादी के बाद से शुरू हुए हर मतदान में वे अपने मताधिकार का प्रयोग करते आये है और अपने जिम्मेदार नागरिक होने का फर्ज निभाते आये हैं। 91 वर्ष की आयु में भी उनके राष्ट्रीय दायित्व को पूरा करने की ललक उनके चेहरे पर साफ दिखायी पड़ी। उन्होंने बताया कि विधानसभा निर्वाचन में उन्होंने अपना मत पास के मतदान केन्द्र में लाईन लगाकर किया था, लेकिन  निर्वाचन आयोग ने बुजुर्गाे और दिव्यांगजनों को घर पर ही वोट डालने की सुविधा प्रदान की है। जिसके लिए वे निर्वाचन आयोग और  जिला प्रशासन का धन्यवाद करते है।

बुजुर्ग दम्पत्ति श्री इंदरचंद जैन और लक्ष्मी देवी ने एक साथ घर पर किया मतदान, दिखाया जज्बा

धमतरी विधानसभा अंतर्गत सदर वार्ड उत्तर निवासी बुजुर्ग दम्पत्ति श्री इंदरचंद जैन और श्रीमती लक्ष्मीदेवी ने एक साथ अपने घर पर ही वोट डालकर लोकतंत्र के महापर्व में सहभागी बनें और मतदान के प्रति अपने जज्बे को दिखाया। श्रीमती लक्ष्मीदेवी ने बताया कि उनके पति श्री इंदरचंद जैन का स्वास्थ्य खराब होने के कारण वे मतदान केन्द्र तक जाकर मतदान करने में समक्ष नहीं थे। मतदान केन्द्रों में लगने वाली लंबी लाईन और इस गर्मी के मौसम में देर तक खड़े रहना परेशानियों का सबब बन सकता था। लेकिन निर्वाचन आयोग ने बजुर्गाे और दिव्यांगों की असुविधा को समझते हुए उन्हें घर पर ही मतदान करने की सुविधा प्रदान की है, जो की बहुत ही सराहनीय है। उन्होंने बताया कि पहले उनके पति और वे स्वयं मतदान केन्द्र एक एक साथ जाते थे, और अपने मताधिकार का प्रयोग करते थे।
बता दें कि होम वोटिंग के जरिए मतदान करने वाले महासमुंद लोकसभा क्षेत्र के विधानसभा धमतरी अंतर्गत सोराम की देवन्तीन, जंवरगांव के शिवनारायण, अमलतास धमतरी के ताराबाई, सदर बाजार के लक्ष्मीदेवी जैन, इंदरचंद जैन, कृष्ण कुमार, रिसाईपारा की तीजबाई, कृष्ण कुमार, लाल बगीचा के सन्मुख दास, अधारी नवागांव की अहमदी बेगम और शांति कालोनी की खुर्सिद लका शामिल हैं। इसी तरह कुरूद विधानसभा के अंतर्गत संजय नगर के विकास, चर्रा के सरस्वती सहाय गिरी गोस्वामी, थुकेल, चोरभट्ठी के राजिम पाल, मेहतरी साहू, चमारिन साहू, बगदेही की गीतांजल साहू, भेण्डरवानी की रामबाई, अरौद की चांदनी, हरदी की खोवाबाई, पचपेड़ी की सविता बाई साहू, लालेश्वर, चमारिन बाई, गाड़ाडीह के शिव कुंवर ध्रुव, भठेली के फिरंगी लाल साहू, भखारा के ऋषि कुमार यादव, शेष राज निषाद, दयालू राम साहू और थुहा की गंगतीन साहू द्वारा होम वोटिंग के जरिए मतदान किया गया।
होम वोटिंग के जरिए मतदान करने वालों में लोकसभा क्षेत्र कांकेर के विधानसभा सिहावा स्थित साल्हेभाट की फुलेशरी बाई, भुखीबाई, भोथा की ढेला बाई, सरगी की मल्लेछीन, कु.प्रभा सिन्हा, करेली छोटी के थुकेल राम, झूनिया बाई, रांकाडीह की कुन्ती, खिसोरा की देवकी बाई, नवगांव (धौराभाठा) के परागा बाई, खिसोरा की देवकी बाई, कपालफोड़ी के महेत्तर राम, लाल बहादुर, साहू, गाड़ाडीह के मुकेश कुमार, बोड़रा के फगवा राम, मोहेरा की फगनी बाई और बुधियाबाई शामिल है। इसी विधानसभा में डोंगरडुल के रामकुंवर नायक, नगरी के सुखराम यादव, नगीना बाई, नजीरन खान, विमला सोनी, कनक राम यादव, देवपुर के धनसीर, सिहावा के देवकी निषाद, खम्हरिया के सोनवकुंवर और ठेनही के अनुराधा चनाप एवं प्रेमबती यादव द्वारा होम वोटिंग के माध्यम से मतदान किया जा रहा है। इसी तरह सियारीनाला के फुलबती, खिलेश कुमार निषाद, करैहा के परदेशी राम, गट्टासिल्ली की पुनियाबाई, खुशबू मरकाम, दीपिका ध्रुव, राजपुर के कन्हाई राम साहू, बांसपानी के तिजवा राम, बेलरगांव के धरमीन बाई पटेल, बिसरी बाई नेताम, डोमपदर की सुरूज बाई और लखनपुरी की सुकई बाई बघेल द्वारा होम वोटिंग के जरिए मतदान किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *