Sunday, July 21

धमतरी : जिले में 9 से 11 जुलाई तक किया जाएगा वृहद् वृक्षारोपण

अंगना में शिक्षा के तहत पढ़ाई तिहार में सभी जिला स्तरीय अधिकारी होंगे शामिल

कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने समय सीमा की बैठक में अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

धमतरी 01 जुलाई 2024/ कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने आज साप्ताहिक समय सीमा की बैठक लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अंगना में शिक्षा के तहत आयोजित पढ़ाई तिहार में सभी अधिकारियों को उपस्थित रहने कहा। इसके साथ ही महिला एवं बाल विकास विभाग को उक्त अभियान में समन्वय स्थापित करने कहा। इसके साथ ही आरटीई मेंटर्स की नियुक्ति के बारे में जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि सभी मेंटर्स नियमित रूप से स्कूलों का निरीक्षण करेंगे और इसकी जानकारी से अवगत कराएंगे। उन्होंने आमदी में शिक्षक भर्ती प्रक्रिया की जानकारी ली। आगामी 9 से 11 जुलाई तक जिले में आयोजित होने वाले वृहद वृक्षारोपण की तैयारी सुनिश्चित करने के निर्देश कलेक्टर ने समय सीमा की बैठक में दिए। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के लिए खोदे गए गड्ढे और पौधरोपण की जियो टैग अनिवार्य रूप से कर लें। आगामी 12 जुलाई को नगरी विकासखण्ड के ग्राम लिखमा में आयोजित होने वाले जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर के पहले विकासखण्ड स्तर पर उक्त ग्राम में शिविर लगाने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। साथ ही उक्त विकासखण्ड स्तरीय शिविर में ब्लॉक स्तर के सभी अधिकारियों को उपस्थित होने आवेदनों का निराकरण कहा और इसकी जानकारी जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में प्रस्तुत करने के निर्देश कलेक्टर ने दिए। बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत सुश्री रोमा श्रीवास्तव, अपर कलेक्टर श्री जी.आर.मरकाम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर ने जल शक्ति अभियान के तहत कैच द रैन एंट्री की जानकारी ली। साथ ही विभागवार जल संरक्षण के कार्यों को अनिवार्य रूप से करने कहा। जल संसाधन, वन, नगरीय निकाय, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, उद्यिनकी, लोक निर्माण विभाग, एडीबी, राष्ट्रीय राजमार्ग, आदिवासी विकास विभाग और जनपद पंचायतों को कार्ययोजना बनाकर शिक्षा विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर शिविर आयोजित करने कहा। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न ग्राम पंचायतों के जलस्त्रोतों की हो रही एफटीआर जांच की प्रगति के बारे में पूछा और नगरीय निकायों में तैयार किए जा रहे रैन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम पूर्ण और अपूर्ण की जानकारी ली। साथ ही सभी श्रम निरीक्षकों को सप्ताह में दो दिन विकासखण्डों में कार्य करने कहा। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत स्वीकृत एवं पूर्ण आवासों की जानकारी ली तथा स्वच्छ भारत मिशन के तहत बेस्ट कलेक्शन और यूजर चार्ज वसूली के बारे में पूछा एवं वसूली में तेजी लाने कहा। बैठक में खाद-बीज की उपलब्धता और उठाव की जानकारी लेते हुए कलेक्टर सुश्री गांधी ने जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश संबंधित अधिकारी को दिए। साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत आधार सीडिंग, एकाउंट वेरिफिकेशन और बीजों की सैम्पल इत्यादि के बारे में पूछा।
समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को स्कूल, आंगनबाड़ी, अस्पताल के का निरीक्षण करने कहा। इस दौरान जल भराव की स्थिति होने पर उसके लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। उन्होंने यूनिसेफ से समन्वय स्थापित कर मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण आयोजित करने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उक्त प्रशिक्षण में रेडक्रॉस वॉलिंटियर्स को शामिल करने कहा, ताकि वे स्कूलों में जाकर बच्चों को मानसिक स्वास्थ्य की जानकारी दे सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *