Tuesday, July 16

उपमुख्यमंत्री साव के आतिथ्य में सीएसईबी फुटबॉल ग्राउंड में जिला स्तरीय सामूहिक योग कार्यक्रम का हुआ आयोजन

मुख्य अतिथि श्री साव सहित सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों व नगरवासियों ने योगाभ्यास कर स्वस्थ रहने का दिया संदेश
शरीर व मन को स्वस्थ रखने के लिए योग ही है सर्वाेत्तम उपाय : उपमुख्यमंत्री श्री साव
उपमुख्यमंत्री द्वारा स्वच्छता कर्मचारियों को उपहार व प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित
कलेक्टर ने आमजनों से योगमय जीवन अपनाकर निरोग बनने का किया आग्रह
सभी नगरीय निकायों की स्वच्छता कर्मचारियों ने वेबलिंक के जरिए आयोजन से जुड़कर किया योगाभ्यास

 

कोरबा  21 जून 2024/  दशम अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ शासन के उपमुख्यमंत्री , लोक निर्माण, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विधि व विधायी कार्य, तथा नगरीय प्रशासन मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री अरुण साव के मुख्य आतिथ्य में कोरबा नगरीय क्षेत्र के सीएसईबी फुटबॉल ग्राउंड में जिला स्तरीय सामूहिक योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। उपमुख्यमंत्री श्री साव ने विभिन्न मुद्राओं का योगाभ्यास कर योग से होने वाले लाभ की जानकारी दी एवं सभी से योग को अपने दैनिक जीवन मे अपनाने का आग्रह किया। इस अवसर पर विधायक कटघोरा श्री प्रेमचंद पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शिवकला छत्रपाल सिंह कंवर, महापौर नगर निगम श्री राजकिशोर प्रसाद, सचिव नगरीय प्रशासन श्री एस बसवा राजू, कलेक्टर श्री अजीत वसंत, संचालक नगरीय प्रशासन श्री कुंदन कुमार, पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ तिवारी, वनमण्डलाधिकारी कोरबा श्री अरविंद पीएम, डीएफओ कटघोरा श्री कुमार निशांत, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री संबित मिश्रा, निगमायुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई, श्री जोगेश लाम्बा, श्री हिनानंद अग्रवाल सहित अन्य जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक, अधिकारी कर्मचारी , स्वच्छता दीदी एवं बड़ी संख्या में नगरवासियों ने सामूहिक योग कार्यक्रम में हिस्सा लेकर स्वस्थ रहने का संदेश दिया।
मुख्य अतिथि उपमुख्यमंत्री श्री साव ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि शरीर व मन को स्वस्थ रखने के लिए योग ही सर्वाेत्तम उपाय है।  उन्होंने सभी को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की पहल पर योग को अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली है। उन्होंने योग को विश्व के शिखर तक पहुँचाया है। आज पूरा विश्व योग कर रहा है । इस साल हम दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं। योग हमारे प्राचीन परंपरा और संस्कृति का अटूट हिस्सा रहा है। योग से मनुष्य का मन व  तन दोनों स्वस्थ रहता है, और स्वस्थ तन में ही स्वस्थ मन का वास होता है। आधुनिक जीवन शैली और बदलते खानपान के समय में अच्छी सेहत की चुनौती से निपटने में  योग एक कारगर उपाय के रूप में पूरी दुनिया में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। इस हेतु हमें योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाना चाहिए ।
उपमुख्यमंत्री श्री साव ने कहा कि प्रधानमंत्री की विकसित भारत की अवधारणा  यही है कि देश का हर क्षेत्र में विकास हो, हर व्यक्ति का जीवन सुविधा संपन्न हो, विकसित भारत की अवधारणा को साकार करने के लिए हर नागरिक को स्वस्थ होना होगा, तभी विकसित भारत का सपना पूरा होगा। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय ने भी योग का संदेश दिया है। प्रदेश में योग दिवस उत्साह पूर्वक मनाया जा रहा है। उनके कुशल नेतृत्व में विकसित छत्तीसगढ़ की संकल्पना को हासिल करने हेतु सभी वर्गाे को योग अपनाने के लिए अपील किया।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि स्वच्छता को लेकर पूरा देश जागरूक हुआ है। स्वच्छता का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य व मन पर पड़ता है। नगरीय प्रशासन विभाग द्वारा आज कोरबा में ‘‘स्वच्छ मन स्वच्छ शहर‘‘ की थीम पर योग दिवस के मुख्य समारोह का आयोजन किया गया है। प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में कार्यरत स्वच्छता दीदी, स्वच्छता कमांडो, स्वास्थ्य कर्मचारी और अन्य अधिकारी-कर्मचारी वेब लिंक के जरिए इस आयोजन से जुड़कर योगाभ्यास किया। उन्होंने सभी स्वच्छता कर्मचारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि  स्वच्छ मन स्वच्छ शहर के संकल्प को लेकर आगे बढ़े।  प्रधानमंत्री श्री मोदी के सपने को साकार करने हेतु  देश व प्रदेश का हर वर्ग के व्यक्ति अपने जीवनशैली में योग को अपनाए। स्वस्थ रहकर देश एवं अपने परिवार के विकास में अपना योगदान दें।
विधायक कटघोरा श्री पटेल ने कहा कि प्रतिदिन योग करने से हमारा शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है,  मन में सकारात्मक ऊर्जा का नियमित प्रवाह होता है।  इससे तन और मन दोनों स्वस्थ  रहता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री साय के निर्देशन में पूरे देश मे योग दिवस मनाया जा रहा है। इस अवसर पर बच्चे बूढ़े महिला युवा  सभी उमंग के साथ योग कर रहे हैं। सभी योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाए एवं लाभान्वित हो। जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती कंवर ने कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए योग बहुत जरूरी है। योग से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती हैं एवं मनुष्य निरोग रहता है। इस हेतु सभी को अपने दिनचर्या में योग को अपनाना चाहिए।
कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने सभी को योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग की महत्ता से सभी भली भांति परिचित है। स्वस्थ जीवन मे योग का अमूल्य योगदान है। योग अपने शरीर को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा माध्यम है।  योग से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है साथ ही तन एवं मन स्वस्थ  व सशक्त बनता है। उन्होने सभी से प्रतिदिन योग के लिए समय निकालने एवं योगमय जीवन अपनाकर निरोग बनने का संकल्प लेने की अपील की। कार्यक्रम में हार्टफुलनेस संस्था के योग शिक्षको द्वारा द्वारा योग के महत्व को बताया तथा योग को नियमित रूप से अपने जीवन मे शामिल करने प्रेरित किया।
उन्होंने उपमुख्यमंत्री श्री साव सहित सभी जनप्रतिनिधियों, अधिकारी कर्मचारियों एवं नगरवासियों को ताड़ासन,पवन मुक्तासन, हलासन, शवासन, कपाल भारती, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी,  प्राणायाम आदि का अभ्यास करवाया। कार्यक्रम के अंत में मुख्य अतिथि श्री साव द्वारा निगम के स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले स्वच्छता दीदियों एवं कर्मचारियों को पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया। साथ ही स्वच्छता दीदियों द्वारा हार्टफुलनेस संस्था के योग शिक्षको को पुरस्कार भेंटकर सम्मानित किया गया।
जिले में विभिन्न स्थानों में हुआ योगाभ्यास-
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिले में सभी नगरीय निकायों, विकासखण्डों, जनपद स्तरों एवं ग्राम पंचायतों में भी सामूहिक योग प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किए गए। जहां स्थानीय जनप्रतिनिधि अधिकारी कर्मचारी एवं आम नागरिकों ने योगाभ्यास कर योग को अपने दिनचर्या में अपनाने का संकल्प लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *