Thursday, July 18

जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर आम जनता की समस्याओं के समाधान की दिशा में कारगर- सांसद संतोष पाण्डेय

डोंगरगढ़ विकासखंड के दूरस्थ ग्राम बोरतलाब में जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर आयोजित
– ग्रामीण अधिक से अधिक संख्या में शिविर में पहुंचकर शासन की योजनाओं का लाभ उठाएं
– जनसमस्या निवारण शिविर में जागरूकता के साथ समय निकालकर परिवार सहित अवश्य पहुंचे
– सांसद ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का किया अवलोकन


राजनांदगांव 06 जुलाई 2024। सांसद श्री संतोष पाण्डेय आज जिला प्रशासन द्वारा ग्रामीणों की आवश्यकता एवं समस्याओं के समाधान तथा शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए डोंगरगढ़ विकासखंड के दूरस्थ ग्राम बोरतलाब में आयोजित जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में शामिल हुए। इस अवसर पर विधायक डोंगरगांव श्री दलेश्वर साहू, पूर्व विधायक श्री विनोद खांडेकर, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री भरत वर्मा, कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग, अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे। सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण किया और हितग्राहियों को मिल रहे लाभ के संबंध में जानकारी ली। इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों द्वारा ने गोदभराई कार्यक्रम में गर्भवती माताओं को सुपोषण किट प्रदान किया गया तथा नन्हे बच्चों का अन्न-प्राशन्न किया गया। कृषि विभाग द्वारा कृषकों को स्प्रेयर, शिक्षा विभाग द्वारा बच्चों को नि:शुल्क सायकल, पाठ्यपुस्तक व गणवेश, उद्यानिकी विभाग द्वारा पौधा व बीज, पुलिस विभाग द्वारा बच्चों को कापी-पेन का वितरण किया गया। शिविर में परिवहन विभाग द्वारा त्वरित लर्निंग लाइसेंस बनाकर वितरित किया गया। सांसद, विधायक डोंगरगांव एवं कलेक्टर व पुलिस अधीक्षक सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने स्कूल प्रांगण में पौधरोपण भी किया।
सांसद श्री संतोष पाण्डेय ने शिविर में आम जनता को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में जनसामान्य की समस्या के समाधान के लिए निरंतर कारगर कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज यहां जनसामान्य की समस्याओं के समाधान तथा शासन की विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूकता लाने एवं उन्हें लाभान्वित करने के लिए जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया है। शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा शासन की योजनाओं की जानकारी देने तथा योजनाओं से लाभान्वित करने स्टॉल भी लगाए गए हैं। जनसामान्य ऐसे स्थान जहां जनसमस्या निवारण शिविर लगाए जा रहे हैं, वहां जागरूकता के साथ समय निकालकर परिवार सहित अवश्य पहुंचे। शासन द्वारा किसानों को दो साल का बोनस दिया गया, वहीं विकसित भारत संकल्प यात्रा के माध्यम से जनसामान्य की समस्याओं को दूर करने के लिए कार्य किया गया। किसानों से 3200 रूपए प्रति क्विंटल खरीदने, महतारी वंदन योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, जल जीवन मिशन सहित शासन के विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत जनसामान्य को लाभान्वित करने की दिशा में कार्य किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि बड़ी संख्या में युवा, महिलाएं एवं ग्रामीण शिविर का लाभ लेने पहुंचे हैं। शिविर में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बीपी, शुगर, आंख, सिकल सेल सहित अन्य स्वास्थ्य जांच की जा रही है और आवश्यकता अनुसार मरीजों को नि:शुल्क दवाई भी वितरित की जा रही। जनसामान्य को अपने स्वास्थ्य की जांच जरूर कराना चाहिए। उन्होंने कहा कि जिले के विभिन्न ग्रामों में जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जहां कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी पहुंच रहे हैं। उन्होंने ग्रामीण से अधिक से अधिक संख्या में शिविर में पहुंचकर गांव से संबंधित एवं अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त करने और शिविर का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने शिविर के लिए सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी।
कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल ने इस अवसर पर स्टॉल का अवलोकन किया और सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने राजस्व विभाग के स्टॉल में अवलोकन के दौरान कहा कि नामांकन, सीमांकन एवं बटवारा तथा अन्य राजस्व संबंधी प्रकरणों का समय पर गुणवत्तापूर्ण निराकरण करें। जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र समय पर बनाकर देने के निर्देशित किया। कलेक्टर ने कहा कि जल जीवन मिशन अंतर्गत आम जनता को लाभ मिलना चाहिए और पेयजल की उपलब्धता होनी चाहिए। उन्होंने ग्रामवासियों से इसके संबंध में जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में नहर एवं नाली की सफाई करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कहा कि जनसामान्य के लिए लगाए जा रहे शिविर में शासन की लोककल्याणकारी योजनाओं से आम जनता अधिक से अधिक लाभान्वित हो, इसके लिए कार्य करें। उन्होंने गर्भवती माताओं को हरी सब्जी एवं पौष्टिक आहार लेने के लिए कहा। शिशुवती माताओं को पौष्टिक आहार अपने बच्चों को खिलाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने रेडी टू ईट से बने छत्तीसगढ़ी व्यंजन एवं केक की प्रशंसा की। पशुपालन विभाग को टीकाकरण के लिए कार्ययोजना बनाने के लिए कहा।
पुलिस अधीक्षक श्री मोहित गर्ग ने कहा कि पुलिस, पंचायत, पेयजल, आपदा, शिक्षा, रोजगार, वन सहित विभिन्न विभागों की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने एवं लाभान्वित करने के लिए शिविर का आयोजन किया गया है। बोरतलाब पहले नक्सली प्रभावित क्षेत्र था लेकिन इस क्षेत्र के जनसामान्य द्वारा पुलिस को मिले सहयोग से यह क्षेत्र नक्सल मुक्त हो गया है। उन्होंने 1 जुलाई से प्रारंभ नये आपराधिक कानून और ऑनलाईन फ्राड के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वाहन चलाते समय हेलमेट लगाने के लिए कहा।  जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर में राजस्व, पुलिस, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, समाज कल्याण, पशु चिकित्सा, कृषि, उद्यानिकी, मत्स्य, स्वास्थ्य, आयुष विभाग, शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, श्रम, लोक निर्माण, लोक स्वास्थ्य, वन, जल संसाधन, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री सड़क योजना, बैंकर्स, सहकारिता, आदिम जाति कल्याण, परिवहन, खाद्य, विद्युत एवं रोजगार विभाग द्वारा स्टॉल लगाकर विभागीय योजनाओं की जानकारी दी गई और पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। शिविर में बच्चों द्वारा विभिन्न शिक्षाप्रद सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी गई। इस मौके पर अध्यक्ष जनपद पंचायत भावेश, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती रामक्षत्री चंद्रवंशी, जनपद सदस्य श्रीमती टोमिन चंद्रवंशी, श्रीमती संगीता नेताम, सरपंच बोरतलाब श्रीमती सरिता मंडावी, अपर कलेक्टर श्री सीएल मारकण्डेय, अपर कलेक्टर श्रीमती इंदिरा नवीन प्रताप सिंह, एसडीएम श्री खेमलाल वर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं जिला स्तरीय अधिकारी-कर्मचारी, बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *