पूरे भारत मे फैला भोजन दान करो भव से तरो,जैन परिवारों ने जरूरतमंदों को दिया ताजा भोजन,22 अप्रेल- स्वाध्याय करो भव से तरो* *23 अप्रेल – माता पिता की सेवा करो भव से तरो

भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव के अवसर पर भोजन दान करो भव से तरो में पूरे भारत के जैन समाज ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया । भगवान महावीर का शुभ संदेश जियो और जीने दो के मार्ग पर चलते हुए हजारों परिवारों ने ताजा भोजन पैक कर जरूरतमंदों को दिया । भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव समिति के अध्यक्ष महेन्द्र कोचर व महासचिव चन्द्रेश शाह ने बताया कि कई परिवारों ने लोगों को बैठाकर भी भोजन कराया । कोरोना संकट में पैक भोजन ज्यादा वितरित किया गया । वैसे भी रात का बचा खाना देने की प्रथा तो है परन्तु जन्मकल्याणक के अवसर पर ताजा भोजन देने का अभिनव प्रयास किया गया । जिसे पूरे भारत में अनुकरण किया गया । अध्यक्ष महेन्द्र कोचर ने कहा कि यह सेवा प्रकल्प प्रतिवर्ष रखा जावेगा । धार्मिक कार्यक्रमों के साथ सेवा कार्य ही भगवान महावीर स्वामी की जयंती मनाने का सही मार्ग है । महोत्सव समिति के महासचिव चन्द्रेश शाह व कोषाध्यक्ष सुशील कोचर ने बताया कि 22 अप्रेल को स्वाध्याय करो भव से तरो का आव्हान किया गया है । स्वाध्याय में स्व का चिंतन , शास्त्रों का पठन , परिवार के बीच धर्म चर्चा आदि किए जाएंगे । बच्चों को भगवान महावीर स्वामी के जीवन चरित्र की जानकारी , मूलभूत सिद्धांत की शिक्षा आदि समाहित है । अध्यक्ष महेन्द्र कोचर ने बताया कि 23 अप्रेल को *माता पिता की सेवा करो – भव से तरो* का अभिनव प्रयास समिति ने रखा है । कोरोना के कारण सभी को घर पर ही रहना है । माता पिता को ईश्वर तुल्य माना गया है , उनकी सेवा ही ईश्वर की सच्ची सेवा है । महोत्सव समिति के मुख्य सलाहकार विजय चोपड़ा व कमल भंसाली ने कहा कि परिवार में संस्कारों को मजबूती प्रदान करने , व सामुहिक परिवार की महत्ता के पोषण हेतु यह कार्यक्रम रखा गया है । सभी माता पिता व बड़ों को प्रतिदिन प्रणाम करके का संकल्प लेकर महावीर जन्मकल्याणक को सफल बनावें । 25 अप्रेल को महावीर पंच कल्याणक पूजा केवल विधिकारक द्वारा की जावेगी ।
भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव समिति , श्री ऋषभदेव जैन मंदिर ट्रस्ट व एस पी जी ग्रुप द्वारा जैन दादाबाड़ी में भगवान महावीर ऑक्सीजन कनसन्ट्रेटर एवं ऑक्सीजन सिलेंडर की सुविधा 24 घण्टे जारी है । संयोजक मनोज कोठारी , चन्द्रेश शाह , गोलू कांकरिया , अमित मुणोत , नीलेश गोलछा , कमल भंसाली की सक्रिय सहभागिता है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *