वैक्सीनेशन साइट का निरीक्षण करने पहुंचे जिला प्रभारी नोडल अधिकारी डॉ. सुभाष पांडेय


बेमेतरा, 15 जनवरी 2021। कोविड-19 टीकाकरण के लिए जिले में वैक्सीन का भंडारण कराया लिया गया। टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने जिलों में प्रभारी नोडल अधिकारी की नियुक्ति की है। बेमेतरा व कर्वधा जिला प्रभारी नोडल अधिकारी की जिम्मेदारी संयुक्त संचालक डॉ. सुभाष पांडेय को दी गई।
वैक्सीनेशन साइट का निरीक्षण करने आज शाम डाक्टर पांडेय यहाँ के जिला अस्पताल पहुंचे| कोविड-19 टीकाकरण केंद्र का निरिक्षण के दौरान टीका लगने के बाद हितग्राही के लिए ऑब्जवेशन कक्ष में बेड की पर्याप्त व्यवस्था करने सहित आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। डॉ. पांडेय ने नवागढ और बेरला सीएचसी के टीकाकरण केंद्र प्रभारी से फोन पर चर्चा किया।
वहीं टीकाकरण के शुभारंभ अवसर पर वैक्सीनेशन साइट पर जनप्रतिनिधियों को भी शामिल करने के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के निर्देशों के बारे में बताया। निरीक्षण के दौरान जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. शरद कोहाड़े, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सतीश शर्मा, सिविल सर्जन डॉ. वंदना भेले, डीपीएम अनुपमा तिवारी, हॉस्पिटल कंसलटेंट आरती दत्ता, मेट्रन देवयानी सीवारे एवं टीकाकरण ड्यूटीमें सहयोगी स्टॉप भी उपस्थित रहें। जिला बेमेतरा में जिला अस्पताल में टीकाकरण केंद्र जिला चिकित्सालय परिसर में रखा गया है जिसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। प्रथम चरण में 16 जनवरी को यहां 100 स्वास्थ्य कर्मियों को टीकाकरण लगाया जाएगा।
सीएमएचओ डॉ. एसके शर्मा ने बताया, शनिवार को सुबह 10.30 बजे प्रधानमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये अभियान की शुरुआत करेंगे। पूरे देश में एक साथ शुरू होने वाला यह अभियान विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान है। पहले दिन कोरोना वैक्सीन जिले में 3 अस्पतालों में दी जाएगी। स्वास्थ्य विभाग से मिले निर्देशों के अनुसार जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेरला व नवागढ़ में पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगेगा। फिर हर दिन 100-100 हितग्राहियों को ही टीका लगाया जाएगा। प्रत्येक वैक्सीनेशन साइट पर पांच सदस्यीय टीम का गठन कर ट्रेनिंग दे दी गई है। उन्होंने कहा कोरोना टीकाकरण अभियान को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सतर्क और सजग है।
डॉ शर्मा ने बताया जिला और ब्लॉक सहित शहरी क्षेत्रों में चिह्नित 26 टीकाकरण स्थलों पर प्रशिक्षित स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती की जाएगी। स्वास्थ्यकर्मियों को को-विन पोर्टल में पंजीकृत लाभार्थियों को वैक्सीनेशन केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार करने का निर्देश दिया गया है।पहले चरण में जिले 5450 सरकारी और निजी क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियों को वरीयता के आधार पर टीका लगाया जाएगा। कोविड़ 19 टीकाकरण को लेकरगुरुवार को जिला अस्पताल बेमेतरा में वैक्सीनेशन हाल की व्यवस्था व एनाफिलेक्सिस और एईएफआई प्रबंधन पर ट्रेनिंग दी गई। यह ट्रेनिंग स्टाफ नर्स को जिला अस्पताल के वैक्सीनेशन हाल में सिविल सर्जन डॉ वंदना भेले, डॉ. हर्षपुरी गोस्वामीव डॉ. आनंद निर्मलकर द्वारा वैक्सीनेशन में ड्यूटी करने वाले सभी स्टॉफ नर्सों को दिया गया। वैक्सीनेशन हॉल केंद्र की व्यवस्था अस्पताल प्रबंधक आरती दत्ता द्वारा पूर्ण कर ली गई है।ट्रेनिंग दौरान जिला चिकित्सालय के मेट्रन देवजानी सिवारे भी उपस्थित थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *