Friday, July 19

वित्त मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री ओपी चौधरी ने ली जिला स्तरीय अधिकारियों की विभागीय समीक्षा बैठक

शिक्षा, स्वास्थ्य, राजस्व और पीएम  आवास सहित अन्य विभागों के  कार्यों की ली जानकारी

 

जनसरोकार व जिले के विकास के लिए जनप्रतिनिधि एवं प्रशासनिक अधिकारी आपसी सामंजस्य से कार्य करें- श्री ओपी चौधरी


जशपुरनगर 06 जुलाई 2024/
 वित्त, वाणिज्यिक कर, आवास एवं पर्यावरण, आर्थिक, सांख्यिकी विभाग एवं जिले के प्रभारी मंत्री श्री ओपी चौधरी ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला स्तरीय अधिकारियों की विभागीय समीक्षा बैठक ली। बैठक में विधायक जशपुर श्रीमती  रायमुनी भगत, विधायक पत्थलगांव श्रीमती गोमती  साय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती शांति भगत, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री उपेंद्र यादव, नगर पालिका अध्यक्ष श्री राधेश्याम राम, नगर पालिका उपाध्यक्ष श्री राजू गुप्ता,कलेक्टर डॉ. रवि मित्तल, पुलिस अधीक्षक श्री शशि मोहन सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री अभिषेक कुमार, अपर कलेक्टर श्री प्रदीप कुमार साहू अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अनिल कुमार सोनी, सर्व एसडीएम सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

जिले के विकास व जनसरोकार में जनप्रतिनिधियों और जिला प्रशासन के बीच बेहतर सामंजस्य रहे

बैठक में वित्त मंत्री श्री ओपी चौधरी ने एजेंडावर विभाग के कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने विभाग के कार्यों को समीक्षा करते हुए कहा कि जिले के विकास व जनसरोकार में जनप्रतिनिधियों और जिला प्रशासन के बीच बेहतर सामंजस्य रहे,  जिससे जिले के विकास में बेहतर होगी। उन्होंने सभी अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों से बेहतर संवाद कर समस्याओं का निराकरण करने कहा। उन्होंने कहा कि जशपुर संभावनाओं से भरा हुआ है अच्छा प्राकृतिक वातावरण है यहां लीची, चाय पत्ती कटहल सहित अन्य फसलों का अच्छा उत्पादन है सभी मिलकर कार्य करें। कार्य योजना बनाकर कार्य करें। शासन की मंशा आसान गवर्नेस स्थापित करना है जिससे अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ पहुंचे।

जिले की स्वास्थ्य सुविधाओं की ली जानकारी

बैठक में प्रभारी मंत्री श्री चौधरी ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के कार्यों की समीक्षा करते हुए स्वास्थ्य विभाग की जानकारी ली। उन्होंने संस्थागत प्रसव  के लिए फंक्शनल सीएचसी, पीएचसी, उप स्वास्थ्य केंद्र की सूची बनाकर कर्मचारियों की सूची बनाएं जिससे संस्थागत प्रसव की सेवा बेहतर दे सके। उन्होंने भवन युक्त एवं भवन विहीन स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी अधिकारी की मीटिंग करें और बेहतर चिकित्सा सेवा उपलब्ध कराने सुनिश्चित करने के निर्देश दिए तथा कार्य नहीं करने वाले अधिकारी कर्मचारियों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने मैन पावर बढ़ाने के निर्देश दिए। मंत्री ने शिविर आयोजित कर परिवार नियोजन हेतु जन जागरूकता फैलाने के व शत प्रतिशत टीकाकरण हेतु निर्देश दिए। मंत्री श्री चौधरी ने जीवनदीप समिति की उपयोगिता की जानकारी ली तथा जीवनदीप समिति की राशि का उपयोग बेहतर ढंग से करने कहा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कर्मचारी के ऑनलाइन अटेंडेंस की व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। साथ ही सर्पदंश के बचाव हेतु एंटी वेनम की उपलब्धता हर समय रखने के निर्देश दिए।

’शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए की कहा- ’

प्रभारी मंत्री श्री ओपी  चौधरी ने शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए कहा कि शिक्षकों की युक्तियुक्तकरण की व्यवस्था सही करें तथा इसके लिए बेहतर कार्य योजना बनाएं। वही सैनिक स्कूल, केंद्रीय विद्यालय और नवोदय विद्यालयों को उत्कृष्ट बनाने का प्रयास करें। व्यवसायिक शिक्षा को बढ़ावा दें।
उन्होंने स्कूलों में गुणवत्ता युक्त सामग्रियों का प्रयोग करने कहा। उन्होंने नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, एकलव्य विद्यालय में सर्व सुविधायुक्त व्यवस्था सुनिश्चित करने कहा। मंत्री श्री चौधरी ने सभी स्कूलों में जन भागीदारी समिति गठित करने की निर्देश दिए।

राजस्व विभाग के अधिकारियों को त्रुटि सुधार कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए

वही उन्होंने राजस्व विभाग के अधिकारियों को त्रुटि सुधार कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए तथा जाति प्रमाण पत्र हेतु शिविर लगाकर स्कूल वाइज लक्ष्य निर्धारित कर जाति प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए । उन्होंने मछली पालन विभाग से मछली पालन की संभावनाओं को देखते हुए अधिक से अधिक हेचरी बनाए और मछली पालन के लिए अधिक से अधिक हितग्राहियों को प्रेरित करें। उन्होंने पशुधन विकास विभाग की समस्या करते हुए कहा कि बकरी पालन अधिक से अधिक  कराए और उन्नत मदावत पालन योजना को बढ़ाने की निर्देश दिए।

’प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की जानकारी ली ’

मंत्री श्री ओपी चौधरी ने मनरेगा और प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने मनरेगा के तहत जिले में मानव दिवस सृजन, सामग्री व्यय, लंबित भुगतान पर समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने आवास योजना का लाभ पात्र हितग्राहियों को पहुंचाना सुनिश्चित करने सीईओ जिला पंचायत को निर्देशित किया। उन्होंने राशि का ट्रांसफर सही हितग्राही को करें और धोखाधड़ी करने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए।प्रभारी मंत्री श्री चौधरी ने बैठक में पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों के पंजीयन की समीक्षा करते हुए कहा कि कृषि विभाग ज्यादा से ज्यादा किसानों को योजना का लाभ मिलना सुनिश्चित करें। गांवों में सघन अभियान चलाकर शेष किसानों का पंजीयन कराएं।  किसानों को पीएम किसान निधि योजना का अधिक से अधिक लाभ दिलाए।उन्होंने जिले में उर्वरकों की उपलब्धता और वितरण की जानकारी लेते हुए कहा कि समितियों में उर्वरक की कमी ना हो, साथ ही किसी भी स्थिति में उर्वरक की कालाबाजारी ना हो, इसका विशेष ध्यान रखें। जिले में पर्याप्त मात्रा में बीजों का भी भंडारण रहे और वितरण समय पर हो।

’जशपुर संभावनाओं से भरा हुआ है, यहां की प्राकृतिक वातावरण बेहतर है ’

इसी तरह  उन्होंने कहा कि उद्यानिकी क्षेत्र में जिले में अपार संभावना है अनुकूल वातावरण के कारण यहां उद्यानिकी फसलों के लिए अच्छी संभावनाएं हैं। रिसर्च करके किसानों को बेहतर गुणवत्ता के पौधे उपलब्ध कराएं। जशपुर में लीची, चाय पत्ती कटहल के अच्छे उत्पादन होते है लीची के विभिन्न वैरायटी बॉम्बे अर्ली आदि के उत्पादन हेतु प्रयास के निर्देश दिए। उन्होंने स्ट्राबेरी फसल उत्पादन पर जोर देने की निर्देश दिए।पीएम जनमन, सड़क कनेक्टिविटी, शिक्षा, स्वास्थ्य, राजस्व,  सभी बिंदुओं पर  समीक्षा हुई तथा सभी क्षेत्रों में निरंतर बेहतर करने के के निर्देश दिए।

वही जल जीवन मिशन के कार्यों की जानकारी ली और कलेक्टर को निर्देशित किया कि जल जीवन मिशन के कार्यों में प्रगति लाने और गुणवत्ता हेतु जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में एसडीओ, सब इंजीनियर और ठेकेदारों की बैठक लें और समीक्षा करे।  उन्होंने बिजली विभाग को आम जनता को किसी प्रकार का परेशानी ना हो इसके लिए बिजली आपूर्ति निरंतर बेहतर करने निर्देशित किया। इस दौरान उन्होंने जिला प्रशासन की सराहना की एवं निरंतर बेहतर कार्य  करने प्रोत्साहित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *