Russia-Ukraine के बीच पहले दौर की बातचीत खत्म, पोलैंड-बेलारूस बॉर्डर पर होगी दूसरे दौर की बैठक

नईदिल्ली (IMNB)। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है। इन सब के बीच दोनों देशों के प्रतिनिधि मंडल ने आज एक महत्वपूर्ण बैठक की। यह बैठक बेलारूस की सीमा पर हुई। बैठक के बाद सकारात्मक रुझान देखने को मिले। तभी तो दूसरे दौर की बैठक के लिए स्थान का निर्धारण हो गया है। फिलहाल पहले दौर की बैठक के बाद रूस का प्रतिनिधिमंडल मास्को लौट आया है। वहीं, यूक्रेन का प्रतिनिधिमंडल भी कीव लौट चुका है। युद्ध के दौरान दोनों देशों के बीच हुई यह बैठक काफी अहम मानी जा रही है। हालांकि समाधान के लिए रूस की ओर से शर्ते रखते गई हैं। वही यूक्रेन ने कहा है कि पूरे देश से अपनी सेना को रूस वापस बुला लें।
रूस और यूक्रेन के बीच के जंग जारी रहेगी या थमेगी, इस पर अभी भी फैसला होना बाकी है। दोनों देशों के बीच से लगभग साढ़े 3 घंटे तक की यह बैठक चली। यूक्रेन की ओर से कहा गया है कि आज की बैठक के कुछ फैसलों तक जरूर पहुंची है और जल्द ही दूसरे दौर की बैठक भी होगी। दूसरे दौर की बैठक के पोलिश-बेलारूसी बॉर्डर पर होगी। इन सबके बीच बैठक के बाद एक बार फिर से यूक्रेन की राजधानी कीव में धमाकों की आवाज सुनाई दे रही है। कई जगह सायरन बज रहे हैं। इससे पहले रूस ने आज ही लोगों से कीव खाली करने को कहा था। रूस ने द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद यूरोप में जमीन पर सबसे बड़ी लड़ाई छेड़ रखी है लेकिन उसे अप्रत्याशित कड़े विरोध से जूझना पड़ रहा है
कीव में सोमवार को तनावपूर्ण शांति रही लेकिन पूर्वी यूक्रेन के शहरों में धमाकों एवं गोलीबारी सुनाई दी। दहशत के मारे यूक्रेनी परिवार आश्रयों व बेसमेंट में सिमटे रहे। यूक्रेन के सैनिकों के पास हथियारों की संख्या भले ही कम हो, लेकिन दृढ इरादों से लबरेज इन सैनिकों ने, कम से कम फिलहाल, राजधानी कीव और अन्य प्रमुख शहरों में रूसी सैनिकों की रफ्तार थाम ली है। यूक्रेनी सैनिकों से मिल रहे कड़े प्रतिरोध और विनाशकारी प्रतिबंधों से तिलमिलाए रूसी राष्ट्रपति व्लीदिमीर पुतिन ने रूस के परमाणु बलों को हाईअलर्ट पर रहने का आदेश दिया है। पिछले सप्ताह शुरू हुए रूसी हमले के बाद से विस्फोटों और बंदूकों की तड़तड़ाहट से दहल उठी राजधानी कीव में रविवार रात को हमले की रफ्तार कुछ कम प्रतीत हुई। खारकीव में अधिकारियों ने कहा कि कम से कम सात लोग मारे गए और कई घायल हो गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *