कबीरधाम जिले में प्रदेश का पहला कोटवार संघ ने पाया अपना स्वयं का भवन,वीडियो कांफ्रेंसिंग से अकबर ने किया कोटवारों से बात सुनी उनकी समस्या दिलाया विश्वास देखिए वीडियो

 

कोटवारों के सभी समस्याओं और मांगों को मुख्यमंत्री से समक्ष कर उनका समाधान का प्रयास करेंगे-मंत्री श्री अकबर

कवर्धा 11 जनवरी 2022। कबीरधाम जिले के कोटवार संघ को आज जिला मुख्यालय कवर्धा में अपना स्वयं सर्वसुविधायुक्त कोटवार सामुदायिक भवन मिल गया गया है। प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सरकार बनने के बाद कबीरधाम प्रदेश का पहला जिला है, जहां जिला कोटवार संघ की मांगो को पूरा करते हुए संघ के लिए सर्वसुविधायुक्त कोटवार सामुदायिक सदन भवन का निर्माण कराया गया है। कैबिनेट मंत्री श्री अकबर ने अपने विधायक निधि से 14 लाख 35 हजार रूपए की लागत से इस भवन का निर्माण कराया है। कैबिनेट मंत्री श्री अकबर ने कहा कि कोटवारों को स्वयं का कोटवार सदन मिलने के बाद कबीरधाम जिला पूरे प्रदेश में एक मॉडल जिला के रूप में उभरा है। पूरे राज्य में कोटवारों के लिए सभी जिलों में ऐसी सुविधा मिला, ऐसा पूरा प्रयास भी किया जाएगा। कोटवारों की मांगों को मुख्यमंत्री के समक्ष रखकर पूरा करने का प्रयास भी करेंगे।
प्रदेश के कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर ने वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से भवन का उद्घाटन किया। साथ ही श्री अकबर ने कोटवार संघ के अध्यक्ष श्री सुरज दास मानिकपुरी के हाथों इस भवन का विधिवत फीताकाट कर लोकार्पण भी कराया। लोकार्पण कार्यक्रम वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से किया गया। मंत्री श्री अकबर के साथ श्री अगमदास अनंत विशेष रूप से उपस्थित थे। वही कवर्धा में कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा, श्री राजेश माखिजानी, एसडीएम श्री विनय सोनी, पार्षद श्री संतोष यादव, कार्यपालन अभियंता पीडब्ल्यूडी श्री चौरसिया, एसडीओ श्री चौहान व जिले भर के कोटवार बोडला, सहसपुर लोहारा और पंडरिया विकाखण्ड मुख्यालय में वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से शामिल हुए।
कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर ने उद्घाटन अवसर पर जिले भर के कोटवार को संबोधित करते हुए कहा कि कोटवार, शासन और प्रशासन की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी होते है। वे अपनी पूरी जिम्मेदारी के साथ चौबिसों घंटे अपनी सेवाए देते है। गांव की छोटी से छोटी घटनाओं को जिला प्रशासन के माध्यमों से शासन के संज्ञान में लाने के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाते है। लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए कोटवारों को वनांचल से लेकर मैदानी गांवों से हमेशा तहसील और जिला मुख्यालय में आना होता है। ऐसी परिस्थितियों में गई बार उन्हे रात्रि विश्राम भी करने होते है। कोटवारों को ऐसी स्थिति में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। अब कोटवारों को स्वयं का सर्वसुविधायुक्त नया भवन मिलने के उनके समस्याओं का ठोस समाधान मिल गया है। इस भवन का लाभ अब पूरे जिले भर के कोटवारों को मिलेगी। उन्होंने इस सौगात के लिए जिले के सभी कोटवारों को बधाई और शुभकानाएं दी। उन्होने कहा कि हम आगे भी लोगों की मांगों और समस्याओं को पूरा करने के प्रयास करते रहेंगे।
श्री अकबर ने कार्यक्रम में कोटवारों से वन-टू-वन चर्चा भी की। उनके समस्याओं, मागांं से अगवत भी हुए। उन्होने कोटवारों मांगों और समस्याओं को सुनने के बाद उन्हे भरोसा दिलाया कि वे उनके मांगों को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी और राजस्व मंत्री के समक्ष रखेंगें और उन्हे पूरा कराने का भी प्रयास करेंगे। लोकार्पण के बाद कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा ने कोटवार भवन का अवलोकन किया।
कोटवार संघ के जिला अध्यक्ष श्री सुरज दास मानिकपुरी, उपाध्यक्ष श्री बोडला के अध्यक्ष श्री रोशन दास मानिकपुरी, धरमदास मानिकपुरी,पंडरिया के अध्यक्ष श्री लखनदास मानिकपुरी, जीवनदास मानिकपुरी, तुलसीदास मानिकपुरी, देवदास मानिकापुरी, कमलकांत मानिकपुरी ने मंच के माध्यम से कोटवार संघ के भवन की सौगात देने के लिए विधायक व कैबिनेट मंत्री श्री अकबर के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया। वार्ड क्रमांक 9 के पार्षद श्री संतोष यादव ने बताया कि इस वार्ड में श्री अकबर अपने विधायक निधि से अब तक अहिरवार समाज और ब्राम्हण समाज के लिए विधायक निधी से भवन का निर्माण करा चुके है।
उल्लेखनीय है कि जिला कोटवार संघ द्वारा वर्ष 2018 में सहसपुर लोहारा में कैबिनेट मंत्री व कवर्धा विधायक श्री मोहम्मद अकबर का सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था। कोटवार संघ ने इस सम्मान समारोह में विधायक श्री अकबर से जिला कोटवार संघ के लिए जिला मुख्यालय में भवन बनाने की मांग की थी। श्री अकबर ने कोटवारों की मांगों को पूरा करते हुए भवन निर्माण के लिए दस लाख रूपए की घोषणा थी, लेकिन भवन की लागत बढने से श्री अकबर ने दस लाख रूपए के स्थान पर 15 लाख रूपए अपने विधायक निधि से दिए है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *