वैक्सीनेशन का बढ़ा दायरा,5 सितंबर तक राशन दुकानों पर लगेगा टीका

*रायपुर 1 सितंबर 2021।*
जिले में टीकाकरण अभियान को लेकर दायरा बढ़ाया गया है अब राशन की दुकानों पर भी लोगों का वैक्सीनेशन किया जाएगा । टीका तुंहर द्वार कार्यक्रम में टीकाकरण की सफलता को देखते हुए टीकाकरण की रफ्तार को बढ़ाने के उद्देश्य से यह निर्णय कलेक्टर सौरभ कुमार के निर्देश पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक चतुर्वेदी द्वारा लिया गया है।
इस बारे में सीएमएचओ कार्यालय के मीडिया प्रभारी गजेंद्र डोंगरे ने बताया, ‘’कोविड-19 टीकाकरण के सम्बन्ध में गत दिनों कलेक्टर सौरभ कुमार के निर्देश पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी मयंक चतुर्वेदी द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की मीटिंग ली गई थी जिसमें ऐसे विकासखण्ड और ग्रामों को चिन्हित किया था,जहां पर टीकाकरण का प्रतिशत कम था वहां पर टीकाकरण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए गए थे। साथ ही ऐसे क्षेत्रों पर विशेष ध्यान देने निर्देशित दिये गए थे। इसी कड़ी में राशन दुकानों में 1 सितंबर से कोविड-19 के टीकाकरण का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है जो 5 सितंबर तक चलाया जाएगा। जिसमें स्वास्थ्यकर्मी, मितानिन, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता लोगों के बीच जाकर टीकाकरण के लाभ और कोविड अनुकूल व्यवहार की समझाइश दे रही है । साथ ही जनप्रतिनिधि जनपद अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सदस्यों, सरपंच, पंच को भी इसमें सहयोग के लिए शामिल किया गया है”।
जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. आशीष वर्मा ने बताया, ‘’जिले में पर्याप्त मात्रा में वैक्सीनेशन की उपलब्धता है इसलिए प्रत्येक व्यक्ति को कोविड का टीका लगवाना चाहिए। टीकाकरण कराने से व्यक्ति में कोविड-19 के संक्रमण की संभावना कम होती है साथ ही इससे समाज में भी संक्रमण के फैलने की रफ्तार को कम किया जा सकता है। कोरोना वायरस के प्रकोप ने साल 2020 में भारत में दस्तक दी धीरे- धीरे वायरस ने विकराल रूप धारण कर लिया और तेजी से हर घर में दस्तक दे रहा है। ऐसे में वायरस के प्रकोप से बचने का एक मात्र उपाय वैक्सीन ही है। इसलिए वैक्सीन अवश्य लगवानी चाहिए ताकि इसके फायदे लेने से आप न चूके । वैक्सीन लगवाने के कई फायदे है । वैक्सीन एक द्रव्य पदार्थ होता है। जो शरीर में जाकर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि की इम्यूनिटी को बढ़ाकर वायरस से लड़ने की क्षमता उत्पन्न करता है। डॉ. वर्मा कहते है, सबसे अधिक केस ऐसे स्थानों पर हीबढ़ते हैं जहाँ पर लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है। वैक्सीन लगवाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप संक्रमित नहीं हुए है तो यह आपके अंदर बीमारी से लड़ने के लिए पहले ही इम्युनिटी को बढ़ा देगा। वैक्सीन का असली मतलब है आपके अंदर पहुंचे वायरस को रोकने में मदद करना।संक्रमित होने से पहले ही लगवा लेते हैं तो आपको अस्पताल के चक्कर नहीं काटना पड़ेंगे। वैक्सीन लगवाने के बाद कम से कम 6 से 8 महीने तक आपके शरीर के अंदर एंटीबॉडीज रहेगी। इस कारण अगर आप कोरोना से संक्रमित हो भी जाते हैं तब भी आप गंभीर स्थिति में नहीं पहुंचेंगे । वैक्सीन का बड़ा फायदा यह भी है कि अगर आपकी इम्युनिटी सिस्टम कमजोर है तो यह एक बूस्टर की तरह काम करेगा। जो वायरस को बॉडी में फैलने से रोकेगा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *