Friday, June 21

चीन में कोरोना से हाहाकार के बीच भारत अलर्ट, स्वास्थ्य मंत्री ने बुलाई आज साढ़े 11 बजे हाई लेवल मीटिंग

महामारी विशेषज्ञों का कहना है कि चीन में अगले 90 दिनों में 60 फीसदी आबादी कोरोना की चपेट में होगी.

चीन में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामले दुनियाभर में एक बार फिर चिंता का विषय बन रहे हैं. भारत सरकार (Indian Government) भी चीन में बने हालात को देखते हुए सतर्क हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) आज कोरोना पर हाई-लेवल मीटिंग (High Level Meeting) करेंगे.

मनसुख मंडाविया आज सुबह साढ़े 11 बजे ‘अंतर्राष्ट्रीय परिदृश्य’ को ध्यान में रखते हुए कोरोना महामारी पर बैठक करेंगे जिसमें स्वास्थ्य विभाग से जुड़े कई बड़े अफसर शामिल होंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैठक में आयुष विभाग, स्वास्थ्य विभाग, फार्मास्यूटिकल्स, बायो तकनीक, ICMR के महानिदेशक राजीव बहर, नीती आयोग के सदस्य समेत अन्य अधिकारी शामिल हो सकते हैं.

 स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा…

मंगलवार (20 दिसंबर) को स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि कोरोना के दर्ज हो रहे मामलों का सैंपल INSACOG (Indian SARS-CoV-2 Genomics Consortium) प्रयोगशाला भेजा जाएं, जिससे ये पता चल सके कि कोरोना का कोई नया वेरिएंट तो नहीं. वहीं अगर नया वेरिएंट सामने आता है तो उसे ट्रैक किया जा सके.

चीन में हाल बेहाल

दरअसल, चीन में कोरोना से हाल बेहाल बना हुआ है. महामारी विशेषज्ञों का कहना है कि चीन में अगले 90 दिनों में 60 फीसदी आबादी कोरोना की चपेट में होगी. साथ ही ये भी कहा गया कि तेजी से फैलते संक्रमण के चलते लाखों की संख्या में लोगों की मौत हो सकती है. चीन की सामने आई कुछ वीडियो में अस्पताल की मॉर्चरी में शवों का ढेर लगा देखने को मिला. एक साथ करीब बीस शव जमीन पर दिखाई दिए. मॉर्चरी फुल हो गई तो लाशों को अस्पताल के कॉरिडोर में शिफ्ट किया गया. इसी तरह फ्यूनरल होम्स में लाशों को डिस्पोज करने के लिए काफी वक्त लग रहा है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *