Friday, July 12

जशपुर योग महोत्सव, माताओं और शिशुओं के समुचित विकास के लिए योग का विशेष आयोजन

रायपुर, 20 जून 2024/ गर्भस्थ शिशु के समुचित विकास के लिए गर्भवती माताओं का शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है। इसको ध्यान में रखकर जशपुर नगर में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को गर्भवती माताओं के लिए योगा का विशेष आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में योग प्रशिक्षकों द्वारा गर्भवती माताओं को योग की ऐसी सहज क्रियाएं एवं आसन बताएं और सिखाए जाएंगे, जिसको अपनाकर वह अपने शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के साथ-साथ गर्भस्थ शिशु के स्वास्थ्य और समुचित विकास में स्वयं सक्षम हो सकेंगी। मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय की विशेष पहल पर आयोजित होने वाले इस विशेष योग सत्र का उद्देश्य माताओं एवं शिशुओं के स्वास्थ्य को बेहतर बनाना है।

यहां यह उल्लेखनीय है कि इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम ‘‘स्वयं और समाज के लिए योग‘‘ है। इस थीम के मद्देनजर प्रदेश के जशपुर नगर में पहली बार गर्भवती माताओं के लिए लाभकारी योग की सहज क्रियाओं एवं आसनों को बताने और सिखाने के लिए यह विशेष आयोजन किया जा रहा है। योग का यह कार्यक्रम प्रातः 9.30 बजे से 11.00 बजे तक जशपुर नगर स्थित महाराजा चौक के पास कम्युनिटी हॉल में होगा। स्थानीय प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग के संयुक्त तत्वाधान में योग के इस विशेष आयोजन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। चिन्हित महिलाओं को इस विशेष योग शिविर में शामिल होने के लिए विशेष रूप से आमंत्रित भी किया गया है। रायपुर योगपीठ के कुशल योग प्रशिक्षक श्री राहुल के दिशा-निर्देशन में महिलाएं योग करेंगी। इस कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी पूरे राज्य में होगा ।

*ब्लॉक स्तर पर भी आयोजित होंगे योग सत्र*

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर ब्लॉक स्तरीय योग सत्र भी आयोजित किए जाएंगे। छतीसगढ़ योग आयोग के योग प्रशिक्षक इन योग सत्रों का संचालन करेंगे। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र (सीएचसी) स्तर पर इन सत्रों की निगरानी सीएचसी के बीपीएम द्वारा की जाएगी। स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों पर भी योग सत्रों का आयोजन किया जाएगा। जिसकी निगरानी सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी करेंगे।

मुख्यमंत्री की योग एवं महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति गंभीरता को ध्यान में रखते हुए कल योग सत्र आयोजित किए जाएंगे। इन योग सत्रों के द्वारा महिलाओं में गर्भावस्था से पहले, गर्भावस्था के दौरान एवं बाद में योगाभ्यास करने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *